देश/विदेशमेरा गांव मेरा शहर

खुशखबरी! इस तारीख से शुरू हो सकता है 12 से 14 साल के बच्चों के लिए Vaccination

नई दिल्ली. भारत में vaccination program की शुरुआत को एक साल हो चुका है. अब तक दुनिया में सबसे ज्यादा 1 अरब 56 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक लगाई जा चुकी है. इस साल 3 January से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए  vaccination program की शुरुआत हुई थी. अब मार्च से 12 से 15 साल के बच्चों के लिए भी Vaccination अभियान शुरू हो जाएगा. यह जानकारी कोविड-19 पर बने नेशनल टेक्निकल एडवायजरी ग्रुप ऑन इम्युनाइजेशन  के चेयरमैन Dr N K Arora ने दी है. अरोड़ा ने कहा है कि फरवरी के अंत या मार्च की शुरुआत से ही 12 से 15 साल के बच्चों को वैक्सीन दी जाने लगेगी.

3.31 करोड़ बच्चों को लग चुकी है Vaccine

बच्चों के लिए 3 जनवरी को शुरू हुए vaccination अभियान काफी जोरो पर है. 15 से 18 साल के 3.31 करोड़ बच्चों ने अब तक Vaccine की पहली खुराक ले ली है. आंकड़ों के मुताबिक सिर्फ 13 दिनों के अंदर इस आयु वर्ग में अब तक 45 प्रतिशत बच्चों का coverage हो चुका है. डॉ अरोड़ा ने कहा, 15 से 17 आयु वर्ग के बीच देश में 7.4 करोड़ बच्चे हैं. हमारा उद्येश्य है कि इन सभी बच्चों को जनवरी के आखिर तक Vaccine की पहली डोज उपलब्ध करा दी जाए.

इसके बाद हम दूसरी खुराक देने के लिए February से अभियान चलाएंगे. February के आखिर तक दूसरी खुराक के लक्ष्य को भी पूरा कर लिया जाएगा. इसलिए हम चाहते हैं कि 12 से 14 साल के बीच बच्चों को February के आखिर या मार्च के पहले सप्ताह से Vaccine देनी शुरू हो जाए.

सरकार के लिए प्राथमिकता में हैं किशोर
डॉ एन के अरोड़ा ने कहा, 12 से 17 साल के बच्चे काफी हद तक बड़ों की तरह ही होते हैं. इसलिए इन्हें कोरोना के प्रति सुरक्षा प्रदान करना बेहद जरूरी है. इस उम्र के बच्चे काफी गतिशील होते हैं और उन्हें इधर-उधर ज्यादा करना पड़ता है. उन्हें School, कॉलेज, दोस्तों से मिलने जाना होता है, इसलिए उन्हें संक्रमण का खतरा भी ज्यादा है.

omicron आने के बाद यह जोखिम और बढ़ गया है. इसलिए सरकार अब इन बच्चों को प्राथमिकता में ले रही है और इन्हें जल्द से जल्द Vaccine कवरेज के तहत लाना चाहती है. इंडियन एकेडमी ऑफ Padatrix के पूर्व अध्यक्ष डॉ प्रमोद जोग ने बताया कि सरकार को किसी बीमारी से पीड़ित 5 से 14 साल के बच्चों को भी वैक्सीन के दायरे में लाना चाहिए.

https://twitter.com/WebMorcha

 

https://www.facebook.com/webmorcha

 

https://www.instagram.com/webmorcha/

 

Related Articles

Back to top button