क्राइमदेश/विदेशमेरा गांव मेरा शहर

US में 18 साल के युवक ने दनादन गोली चलाई 19  बच्चों और 3 शिक्षक की मौत

US: अमेरिका एक बार फिर गोलीबारी की घटना से दहल उठा है. मंगलवार को दक्षिण टेक्सास के प्राइमरी स्कूल में ताबड़तोड़ फायरिंग कर 18 छात्राओं और 3 शिक्षक की हत्या कर दी गई. घटना के बाद से पूरा अमेरिका शोक में डूब गया है.

अमेरिका में एक बार गोलीबारी की दनादन घटना हुई है। एक  बंदूकधारी ने मंगलवार को दक्षिणी टेक्सास के प्राथमिक स्कूल में अंधाधुंध गोलियां चलाईं, जिसमें वहां पढ़ रहे 18 छात्राओं और 3 शिक्षक मारे गए. इस घटना में 18 वर्षीय हमलावर भी मारा गया. घटना के बाद से पूरे अमेरिका में शोक छाया हुआ है.

अकेले हमलावर ने दिया घटना को अंजाम

प्रांत के गवर्नर ग्रेग एबॉट (Greg Abbott) ने मीडिया को बताया कि इस मास शूटिंग में 18 छात्राओं और 3 टीचर मारे गए. इस घटना में संदिग्ध हमलावर की पहचान 18 वर्षीय सल्वाडोर रामोस (Salvador Ramos) के रूप में हुई है. पुलिस की जवाबी फायरिंग में उसकी भी मौत हो गई.  उन्होंने बताया कि शूटर के पास एक हैंडगन और संभवत: एक राइफल थी. गवर्नर Abbott ने बताया कि हमलावर ने स्कूल के 2 अधिकारियों को भी गोली मारी है, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. लेकिन उनके बचने की उम्मीद है.

स्कूल में पढ़ते हैं 600 बच्चे

पुलिस चीफ Pete Arredondo के मुताबिक, यह टेक्सास के Uvalde शहर में बने Robb Elementary School स्कूल में हुई. वहां पर 600 बच्चे पढ़ते हैं. उन्होंने बताया कि हमलावर शख्स स्कूल का ही पुराना छात्र बताया जा रहा है. उसने घटना से पहले अपनी गाड़ी स्कूल के बाहर ही छोड़ दी. इसके बाद वह अपनी दोनों गन लेकर स्कूल में घुसा और ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी. फायरिंग शुरू होते ही स्कूल में भगदड़ मच गई और बच्चे जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे. सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और इसके साथ ही हमलावर से मुठभेड़ शुरू हो गई. इस एनकाउंटर में हमलावर मारा गया.

चाणक्य नीति: मनुष्य के ऐसे कर्म व्यक्ति को गरीबी की ओर ले जाता है जीवन

16 छात्राओं और 1 टीचर हुए घायल

उन्होंने बताया कि अभी तक की जांच से यह निकलकर आया है कि हमलावर ने अकेले ही इस अटैक को अंजाम दिया. इस घटना में 18 स्टूडेंट्स और 3 टीचर मारे गए. जबकि 16 स्टूडेंट्स और 1 टीचर गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती हैं. घटना के बाद FBI एजेंट्स भी स्कूल में पहुंचे और मामले की जांच शुरू की. साथ ही पुलिस ने आसपास के इलाके को घेर लिया था.

टेक्सास के स्कूल में हुई मास शूटिंग की यह अब तक की सबसे भयानक घटना बताई जा रही है. इससे पहले 2018 में एक बंदूकधारी ने ह्यूस्टन क्षेत्र के Santa Fe High School में 10 लोगों को घातक रूप से गोली मार दी थी.

राष्ट्रपति जो बाइडेन को दी गई जानकारी

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव Karine Jean-Pierre ने बताया कि क्वाड समिट में शामिल होने जापान यात्रा पर गए राष्ट्रपति जो बाइडेन को एयर फोर्स वन में सफर के दौरान ही स्कूल में हुई मास शूटिंग के बारे में जानकारी दी गई है. वे जापान से यात्रा पूरी कर वापस देश लौट रहे हैं.  Uvalde शहर में करीब 16,000 लोग रहते हैं. यह शहर मेक्सिको बॉर्डर से करीब 75 किलोमीटर दूर है.

अमेरिका में 4 दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान

इस घटना के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने देश में 4 दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है. उन्होंने मृतकों को श्रद्धांजलि देने के लिए 4 दिनों तक अमेरिका की सभी सरकारी बिल्डिंगों, मिलिट्री पोस्ट, नेवल स्टेशन और दूतावासों में राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाने का आदेश दिया है.

Related Articles

Back to top button