कोरोना वायरस के बचाव के लिए पीडीएस दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग का किया जा रहा पालन

0
15

महासमुंद। कोरोना के कारण लाॅकडाउन के चलते राज्य सरकार ने बीपीएल राशन कार्डधारको को दो माह (अप्रैल, मई) का निःशुल्क राशन का वितरण का निर्णय लिया इसके परिपालन में खाद्य विभाग द्वारा महासमुंद जिले के 2 लाख 72 हजार 675 गरीब राशन कार्ड धारको को दो माह का राशन उचित मूल्य की दूकानों से चावल, नमक का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है। साथ ही  जिले के 38162 एपीएल  कार्ड धारियों को 10 रूपए की दर से चावल वितरण किया जा रहा है। इस प्रकार जिले के 3 लाख 10 हजार 837 कार्ड धारक लाभ प्राप्त कर रहे हैं। शासन द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिए 2 क्विन्टल चावल आबंटन जारी किया गया है। जिससे जरूरतमंद परिवार जिनके पास किसी भी प्रकार का राशनकार्ड नहीं है खाद्यान्न प्राप्त कर रहे है।

http://अभी नहीं टली मुसीबत : भारत में 2 सप्ताह और बढ़ सकता है Lockdown

साथ ही जिला प्रशासन द्वारा लाॅक डाउन के दौरान जिले में प्रभावित श्रमिको, जरूरतमंदो को भी मुफ्त में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही स्वयंसेवी संस्थाओं के द्वारा भी सहयोग किया जा रहा है। जिले के पांचों विकासखण्ड के ग्रामीण 546 एवं शहरी 31 शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए निर्धारित दूरी पर गोल मार्क किया गया है, जिसमें राशन लेने के लिए आए लोग में सामान्य दूरी बना रहे। छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के साथ महासमुंद जिले में भी अंत्योदय, प्राथमिकता और अन्नपूर्णा, गरीब (बीपीएल) राशनकार्ड धारकों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत दो माह अप्रैल और मई का राशन चावल और नमक का निःशुल्क एकमुश्त वितरण किया जा रहा है। एपीएल कार्डधारियों को 10 रुपए में चावल दिया जा रहा है।चना और शक्कर भी मिल रहा है, लेकिन उसके पैसे अलग से देने होंगे।

http:// CM बघेल ने कहा राज्यों के अंदर आवश्यक आर्थिक गतिविधियां चलाने की अनुमति मिलनी चाहिए

महासमुंद जिले के 272675  गरीब राशन कार्डधारक है जिन्हें दो माह का राशन निःशुल्क दिया जा रहा है। इसमें 50811 अन्त्योदय कार्ड धारक, 2666 निराश्रित, 237 अन्नपूर्णा राशनकार्ड, 1069 निःशक्तजन कार्ड धारक और 217892 प्राथमिक कार्ड धारक है। इसके अलावा 38162 सामान्य राशन कार्ड धारक जो निर्धारित दर पर एक माह का राशन प्राप्त कर सकते है, लेकिन इनकों राशन का निर्धारित मूल्य चुकाना होगा। जिले में अबतक 262440 (85%) राशनकार्ड धारकों को खाद्यान्न वितरण हो चूका है। जिला प्रशासन ने सभी ग्राम सचिवों और उचित मूल्य की दुकानदारों से राशन का वितरण करते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग (सामाजिक दूरी) और दुकानों के बाहर हाथ धोने की व्यवस्था करने कहा गया है।

हमसे जुड़िए…

https://twitter.com/home

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500, 7804033123

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here