2 हजार के Note हुए बंद! लोगों को फिर सताया नोटबंदी का डर, जानें क्या है मामला

नोटबंदी का डर एक बार फिर लोगों को सताने लग गया है. 2 हजार के नोटों को लेकर अफवाहों का बाजार भी गर्म हो गया है. वहीं बैंक भी अपने एटीएम से 2 हजार के नोटों की कैसेट निकाल रहे हैं.2 हजार के नोटों को लेकर फिर लगने लगा नोटबंदी का डर.

एक बार फिर 2 हजार के नोट बंद होने को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं. कानपुर में आधे एटीएम से दो हजार के नोट नहीं निकाले जा सकेंगे. इसका कारण नोटों की कमी और खराब होना माना जा रहा है. वहीं अगर किसी को 2 हजार के नोट चाहिए तो उन्हें बैंक की शाखा से मिल सकते हैं. शहर में करीब 1100 एटीएम हैं जिनमें से 500 से ज्यादा एटीएम से दो हजार के नोट नहीं मिला करेंगे.

1 मार्च से इंडियन बैंक के एटीएम से 2 हजार रुपए के नोट नहीं मिलेंगे. वहीं बैंक की तरफ से इस बारे में खाताधारकों को जानकारी दे दी गई है. बैंक का कहना है कि दो हजार का नोट बदलवाने के लिए हर दिन कई लोग बैंक आ रहे थे. वहीं कई बार 2 हजार का नोट एटीएम से निकलने के कारण उनका छुट्टा लेने के लिए लोग शाखा आते थे. इन समस्याओं से बचने के लिए दो हजार के नोट एटीएम में नहीं डाले जाएंगे.

बता दें कि देश के कई अन्य बैंकों ने भी 2 हजार के नोट एटीएम में डालने बंद कर दिए हैं. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भी अपने एटीएम से दो हजार के नोटों का कैलिब्रेशन खत्म कर रहा है. वहीं बीओबी, बीओई, यूनियन बैंक और स्टेट बैंक भी एटीएम में 200 और 500 के नोट डाल रहा है.

बैंकों के अधिकारियों का कहना है कि काफी समय से आरबीआई से दो हजार के नोट नहीं मिल रहे हैं. बाजार से भी शाखाओं में दो हजार के बहुत कम नोट आ रहे हैं. वहीं जो आ रहे हैं उनमें ज्यादातर गंदे और मुड़े हैं. ऐसी करेंसी एटीएम में रिजेक्ट हो जाती है इसलिए दो हजार की जगह 5 सौ के नोट एटीएम में कैलिब्रेट किए जा रहे हैं.

Leave a Comment