इंडिया में नहीं इस देश में खेला जाएगा T20 विश्व कप, इस तारीख से शुरू होगा टी-20 वर्ल्ड कप

नई दिल्ली। ICC T20 World Cup का आयोजन इस साल इंडिया में होना तय था. लेकिन कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते अब इस टूर्नामेंट को यूएई में आयोजित होगा. अब ये बड़ा टूर्नामेंट किस तारीख से आयोजित किया जाएगा ये बात भी साफ हो गई है.

इस तारीख से शुरू होगा T-20 वर्ल्ड कप

ANI के मुताबिक ICC T20 World Cup का आयोजन 17 अक्टूबर से यूएई में होगा. इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी. जबकि इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 16 नवंबर को खेला जाएगा. हालांकि बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर इसका खुलासा नहीं किया है. दरअसल ये टूर्नामेंट आईपीएल फाइनल के कुछ दिनों बाद शुरू होगा. IPL फाइनल के 15 अक्टूबर को होने की संभावना बताई जा रही है.

ऐसे होगा टूर्नामेंट का शेड्यूल

फस्ट राउंड में 8 टीमों के बीच 12 मैच होंगे. इनमें से चार (हर ग्रुप से शीर्ष दो) सुपर 12 के लिए क्वॉलिफाइ करेंगी. आठ में से चार टीम (बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी) शीर्ष आठ रैंकिंग वाली टी20 टीमों में शामिल होकर सुपर 12 में पहुंचेंगी.

इसके बाद सुपर 12 के चरण में 30 मैच खेले जाएंगे. जोकि 24 अक्टूबर से शुरू होंगे. सुपर 12 में टीमों को छह-छह के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा. ये मैच यूएई में तीन स्थान- दुबई, अबू धाबी और शारजाह में खेले जाएंगे. इसके बाद तीन नॉकआउट मैच होंगे- दो सेमीफाइनल और एक फाइनल.

ओडिशा: रथयात्रा की भव्य तैयारी…देखिए तैयारी की भव्य और खुबसूरत तस्वीर..रथ निर्माण कार्य 80 फीसदी पूरा

कोविड बना कहर

पहले ये मेगा टूर्नामेंट भारत में आयोजित हो रहा था, लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते इसे अब यूएई में आयोजित किया जा रहा है. बता दें कि इससे ठीक पहले आईपीएल 2021 को भारत में बीच में रोक दिया गया था. लेकिन अब वो टूर्नामेंट भी यूएई में हो रहा है. भारत में पिछले महीने तक कोरोना के रोज 4 लाख मामले तक आए थे. जिसके बाद आईपीएल को रोकना ही पड़ा.