9 करोड़ Kisan को मिले 6000-6000 रुपये, जानिए सबकुछ

0

नई दिल्ली. PM  किसान सम्मान निधि Scheme  के तहत देश के 8 करोड़ 95 लाख से अधिक किसानों के Bank  अकाउंट में खेती के लिए 6000-6000 रुपये भेज दिए गए हैं. ये वे किसान हैं जिनका रिकॉर्ड दुरुस्त है और उन्हें Scheme की तीन किश्त मिल चुकी है. केंद्रीय कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक यह 3 सितंबर तक की रिपोर्ट है. यूपी के सबसे ज्यादा 2,05,35,813 किसानों को इस कैटेगरी में फायदा मिला है. अगर आपकी किश्त अब तक नहीं आई है तो pmkisan.gov.in पर अपना स्टेटस चेक करें.
मोदी सरकार ने यह Scheme इसलिए चलाई है ताकि किसानों की आय बढ़ सके. उन पर दबाव कम हो. सरकार अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ देना चाहती है. इसलिए PM किसान Scheme  के तहत परिवार की परिभाषा पति-पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं. जिस भी बालिग व्यक्ति का नाम Revenue Record में दर्ज है वो इसका अलग से इसका फायदा ले सकता है.

PM Kisan सम्मान निधि Scheme का ये नहीं उठा सकते फायदा, जानिए क्या हैं नियम

इसका अर्थ यह है कि एक ही खेती योग्य जमीन के भूलेख पत्र में अगर एक से ज्यादा व्यस्क सदस्य के नाम दर्ज हैं तो योजना के तहत हर व्यस्क सदस्य अलग से लाभ के लिए पात्र हो सकता है. भले ही वो संयुक्त परिवार में ही क्यों न रह रहा हो. इसके लिए रेवेन्यू रिकॉर्ड के अलावा Aadhaar Card और Bank Accountकी जरूरत पड़ेगी.

loading…



कैसे चेक स्टेटस
>>सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. इसके Farmers corner के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां आपको PM Kisan Beneficiary Status का एक ऑप्शन मिलेगा.
>>आपको इसमें Beneficiary Status वाले ऑप्शन का चयन करना होगा. अब आप यहां आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक का इस्तेमाल करके अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. आपका रिकॉर्ड वेरीफाई हुआ या नहीं या फिर किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो इसकी जानकारी मिल जाएगी. उसके आधार पर सुधार करवा लें.
खुद ऐसे करें आवेदन
किसान खुद से ऑनलाइन आवेदन कर सकें इसके लिए ‘फार्मर कार्नर’ टैब में सुविधा दी गई हैं. आप pmkisan.gov.in बेवसाइट पर लॉग इन करके ‘फार्मर कार्नर’ वाले टैब में क्लिक करें. अब पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन का विकल्प आ जाएगा. यहां क्लिक करके जरूरी जानकारी भरें और फॉर्म सबमिट कर दें.

स्मार्ट Redmi 9A की आज भारत में पहली सेल, कीमत 6,799 रुपए, जानें फीचर्स

 

हेल्पलाइन की ले सकते हैं मदद

आवेदन के बाद भी अगर आपको पैसा न मिल रहा हो तो अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क करें. वहां से बात न बने तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर संपर्क करें. वहां से भी बात न बने तो मंत्रालय के दूसरे नंबर ( 011-24300606, 011-23381092) पर बात करें.

loading…





loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here