LAC पर तनाव के बीच वायुसेना अलर्ट, मिराज-सुखोई और राफेल ने लद्दाख में मोर्चा संभाला

0

नई दिल्ली। भारत और चीन की सीमा पर तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच चीन की हर चाल पर भारत के सेना नजर बनाए हुए हैं। भारतीय वायुसेना ने भी अपनी सतर्कता को बढ़ा दी है। ऐसे स्थिति में अगर चीन सेना को पीछे हटाने, सीमा पर सैन्य ताकत ना बढ़ाने के समझौते से पीछे हटता है तो भारत उसके लिए भी तैयारी किए हुए है।

यहां पढ़ें: Indian Army के पराक्रम से खौफ में China, लद्दाख पर तैनाती हुई तो रोने लगे चीनी सैनिक!

जानकारी के अनुसार, वायुसेना ने सीमा इलाके में अपनी मुस्तैदी बढ़ाई है. लद्दाख के पास चुमार के हेन्ली इलाके में वायुसेना बड़े स्तर पर तैयारी में जुटी है. इसमें मौजूदा मुश्किलों के साथ ही सर्दियों के लिए सभी तैयारियों को परखा जा रहा है, क्योंकि अभी भी लॉन्ग हॉल की आशंकाएं बनी हुई हैं.लद्दाख के आसमानों में लगातार अब राफेल लड़ाकू विमान उड़ान भर रहा है. इसके अलावा मिराज 2000, मिग 29 जैसे लड़ाकू विमानों को पहले ही चीन पर नज़र रखने के लिए तैनात किया गया है. भारत पहले ही ऐसी पहाड़ियों पर कब्जा किए हुए है, जो रणनीतिक तौर पर अहम है. यही वजह है कि चीन अभी बैकफुट पर है.

यहां पढ़ें: भारत-चीन तनाव पर बोलें राजनाथ सिंह: देश का मस्तक नहीं देंगे झुकने

बीते दिनों हुई दोनों देशों की सेनाओं के बीच बैठक में इस बात पर सहमति बनी थी कि आने वाले समय में अधिक सेना को सीमा पर नहीं बुलाया जाएगा. साथ ही दोनों देश बातचीत के माध्यम से मसले को हल करेंगे और सीमा से सेना को हटाएंगे. हालांकि, अभी ऐसा होता संभव नहीं दिख रहा है.चीन पर अभी किसी तरह का भरोसा नहीं किया जा सकता है, इसी वजह से भारतीय सेना पूरी तरह तैयार है. सर्दियों से पहले लद्दाख सीमा के पास सैनिकों की संख्या को मजबूत किया जा रहा है. सर्दियों से जुड़ा सामान, हथियार, खाना, पेट्रोल सभी को बड़ी मात्रा में जमा किया जा रहा है.

यहां पढ़ें: भारतीय जवानों का ध्यान भटकाने के लिए पंजाबी गाना बजा रहा दगाबाज चीन



loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here