ये है विश्व की सबसे बेशकीमती भेड़, बिकी 3.59 करोड़ रुपए में

0

अभी तक आपने लाखों रुपए में भेड़ों को खरीदने और बेचने की बात तो सुनी है। लेकिन क्या आपको ये पता है विश्व की सबसे महंगी भेड़ कहां है. और उसे कितने रुपए में बेचा गया है. आखिर इस भेड़ में ऐसा क्या है जिसके कारण से इसकी कीमत करोड़ों रुपए की है। आइए जानते है इस बेशकीमती भेड़ के बारे में…
webmorcha.com

इस भेड़ का नाम है डबल डायमंड (Double Diamond) है. स्कॉटलैंड के लानार्क में बीते सप्ताह एक नीलामी का आयोजन किया गया. इसमें ये भेड़ भी आई थी. इसकी नीलामी 13 हजार डॉलर यानी 9.53 लाख रुपए से शुरु हुई. जो खत्म हुई 4.90 लाख अमेरिकी डॉलर पर यानी 3.59 करोड़ रुपए में बिकी.

webmorcha.com

इस भेड़ को तीन अलग-अलग कंपनी ने मिलकर खरीदा है. अर्थात ये तीनों कंपनी में जाकर रहेगी. इसे जीतने वाले तीन बिडर्स में से एक जेफ आइकेन ने कहा कि हर बिजनेस की तरह घोड़े की रेस और मवेशी के व्यापार में भी काफी कीमत लगानी पड़ती है. इस टेक्सेल भेड़ की मांग बहुत अधिक है.

webmorcha.com

बतादें डबल डायमंड एक टेक्सेल प्रजाति की भेड़ है. हॉलैंड में टेक्सेल भेड़ों को पाला जाता है. टेक्सेल शीप सोसाइटी के मुताबिक कसाइयों के बीच इस भेड़ के मांस की बहुत  अधिक मांग रहती है. इससे पहले सबसे अधिक कीमत में बिकने वाली टेक्सेल भेड़ को 2.24 करोड़ रुपए में खरीदा गया था. ये बात साल 2009 की है.

webmorcha.com

टेक्सेल भेड़ से निकलने वाली ऊन की मांग फैशन इंडस्ट्री में ज्यादा डिमांड है. इसके साथ इस भेड़ के मांस की डिमांड यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और न्यूजीलैंड में बहुत अधिक है. पहले इसके बाल निकालकर उसका ऊन और कपड़ा बनाया जाता है. इसके साथ इसे स्लॉटर हाउस में भेजकर कटवा दिया जाता है, ताकि इसका मांस एक्सपोर्ट किया जा सके.

webmorcha.com

टेक्सेल भेड़ की सबसे खास बात ये है कि इसके बाल का वजन है. ये भेड़ 3.5 किलोग्राम से 5.5 किलोग्राम तक बाल देते हैं. जिनसे ऊन और कपड़े बनते हैं. इसके मांस से बनने वाले लैंब डेलीकेसीस को दुनिया भर में पसंद किया जाता है.

webmorcha.com

इससे मिलती जुलती दो और प्रजातियां और हैं. पहली ब्लू टेक्सेल और दूसरी बेलटेक्स. लेकिन इन दोनों प्रजातियों के बाल का उपयोग बहुत ज्यादा नहीं होता. न ही मांस की बहुत ज्यादा मांग होती है. टेक्सेल भेड़ के बाल से होजरी के धागे और ऊन के उत्पाद बनाए जाते हैं. (सभी फोटोः गेटी)


loading…


loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here