कोरोना संकट के बीच अपने शरीर को रखना है बलवान तो इन चीजों से रहे दूर

0

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण (Coronavirus) लगातार बढ़ते जा रहा है। विशेषज्ञों और डॉक्टरों का कहना है कि जिनके शरीर का इम्यून पॉवर (Immunity) मजबूत है, वे संक्रमण का सामना अच्छी तरह से कर सकते हैं. इसलिए इसका शरीर को बलवान रखना आपके उपर है। अपने खानपान में ऐसी चीजों को हटा दें जो आपकी इम्यूनिटी (Immunity) को कमजोर बनाते हों. आज हम आपको ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनसे दूरी बनाकर आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना कर रख सकेंगे।

यहां पढ़ें: मेष, सिंह, कन्या, वृच्चिक पर बुध रहेंगे मेहरबान, पढ़ें राशिफल

नमक (Salt)

बहुत अधिक नमक कमजोर इम्यूनिटी का कारण बन सकता है. यह शरीर की बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता को कम करता है और बहुत जल्द ही शरीर बीमारियों का शिकार हो जाता है. इसलिए अगर आप जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो आज से ही नमक का सेवन सीमित कर दें जिससे इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग हो सकता है.

चाय और कॉफी (Tea & Coffee)

ज्यादा मात्रा में चाय और कॉफी का सेवन इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचता है. इसलिए कि इन दोनों में काफी मात्रा में कैफीन होता है जो न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है बल्कि इम्यून सिस्टम को भी कमजोर बनाता है. इसलिए अगर आप भी अधिक चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो इसकी मात्रा काम कर दें.

चाणक्य के इन बातों को अमल कर आप संसार में बना सकते हैं अपनी पहचान

एनर्जी ड्रिंक्स (Energy Drink)

सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन इम्यूनिटी को कमजोर करता है इसलिए इस तरह की ड्रिंक का सेवन करना बंद कर दें. अगर आपको पीना ही है तो आप घर पर हेल्दी ड्रिंक बना सकते हैं.

मीठा (Sweet)

अगर आप मीठे के शौकीन हैं तो सतर्क हो जाइए क्योंकि अधिक मात्रा में मीठी चीजों का सेवन करने से इम्यूनिटी कमजोर होती है इसलिए आज ही से ही अपने मीठा खाने की मात्रा को सीमित करें.

शराब (Alcohol)

शराब हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती है इसलिए शराब का अधिक सेवन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है. इसलिए आज से ही शराब के सेवन से परहेज करें ताकि आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग बना रहे।


loading…



 

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here