PM किसान सम्मान निधि की 7वीं किस्त नहीं मिलेगी, अगर आपने नहीं किया यह जरूरी काम

0
webmorcha.com

ऐन रबी की बुवाई के समय PM  किसान सम्मान निधि Scheme  की सातवीं किस्त के रूप में 11 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2000 रुपये आने वाले हैं। इस Scheme  के तहत अब तक देश के 11.17 करोड़ किसान हर चार महीने पर 2000 रुपये की किस्त का लाभ उठा रहे हैं।

MODI सरकार अब तक 2000-2000 की छह किस्त किसानों के खाते में भेज चुकी है। अब अगली यानी 7वीं किस्त दिसंबर से आनी है, लेकिन अब तक लाखों लोगों के खातों में छठी किस्त नहीं पहुंची है। इनमें सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के किसान हैं। यहां अब तक 43549 किसानों का Payment फेल हो गया है।

Kisan के लिए अच्‍छी खबर! PM सम्‍मान निधि के अलावा हर साल मिलेंगे 5,000 रुपये नकद, जानें क्‍या है Scheme

बहुत तक संभव है कि ऐसे किसानों को सातवीं किस्त भी न मिले। यह तभी मिलेगी, जब उन्हें ये पता चल जाए कि आखिर Registration के बावजूद किस्त नहीं आने कि वजह क्या है? तो घबराएं नहीं, पहले इस लिस्ट पर एक नजर डालें, आगे आपको वजह भी बताएंगे और इसका समाधान भी।

पेमेंट फेल होने की ये है वजह

फंड Transfer ऑर्डर जनरेट होने के बावजूद भुगतान फेल होने की कई वजह हो सकती है। इसकी सबसे बड़ी वजह हैं कुछ छोटी-मोटी गलतियां। जैसे किसी का आवेदन में लिखा गया नाम आधार से मैच नहीं करता या Bank  अकाउंट से नाम नहीं मिलता। किसी ने आधार नंबर सही नहीं डाला है या Bank  का आईएफएससी कोड में गलती कर रखी है।

PM Kisan: इन किसानों को हर साल मिलेंगे 6000 रुपये, जानें आप कैसे उठा सकते हैं इस Scheme का फायदा

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक आवेदनकर्ताओं के नाम, मोबाइल नंबर और Bank  अकाउंट नंबर में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी हुई है। इसमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और यूपी के मामले हैं। खाता अमान्य होने का दूसरा कारण अस्थायी रोक या जो खाता संख्या दिया गया वो Bank  में मौजूद नहीं था।

यह भी हो सकता है Bank पीएफएमएस यानी सार्वजनिक वित्त प्रबंधन प्रणाली में Registration नहीं था। किस्त न मिलने की एक वजह यह भी हो सकती है कि नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया में आधार सीडिंग नहीं हुई हो।

अगर आवेदन के बाद भी आपके Bank  अकाउंट में पैसे नहीं आए हैं तो अपना रिकॉर्ड चेक कर लें कि कहीं उसमें गलती तो नहीं है। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही ठीक कर सकते हैं, अगर आपने PM  किसान ऐप डाउन लोड किया है तो गलतियां सुधारना और भी आसान है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here