Chhattisgarh : एक दिन में 1 करोड़ 20 लाख की शराब पी जाते हैं Bilaspur के लोग

0
WEBMORCHA

बिलासपुर.Chhattisgarh में शराब  की बिक्री को लेकर  Bilaspur तीसरे नंबर पर है. यहां मदिरा प्रेमी  एक दिन में 1 करोड़ 20 लाख की शराब पी जाते हैं. इसके पीछे दो कारण हैं, पहला कारण कि लोगों का किन्हीं कारणों से शराब  की ओर रुझान बढ़ा है. दूसरा कारण है कि आबकारी विभाग के अधिकारी महुआ शराब की बिक्री पर लगाम लगाने में सफल रहे हैं. इससे लोगों को कच्ची शराब की जगह दुकानों से खरीदकर शराब पीनी पड़ रही है.

शराब के शौकीन लोग शराब की दुकानों में शराब खरीदने पहुंच रहे हैं, जहां पर उनको सभी ब्रांड की शराब मिल जाती हैं. हालांकि विभागीय अधिकारी यह मानते हैं कि Lockdown के दौरान बिक्री में थोड़ी कमी जरूर आई है, लेकिन इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता. Bilaspur को न्यायधानी कहा जाता है, और यहां शराब की बिक्री ने अपना ही रिकॉर्ड बना रखा है. शहर में हर रोज तकरीबन 1 करोड़ 20 लाख रुपए की शराब बेची जाती है.मतलब महीने में तकरीबन 36 करोड़ के आसपास शराब बेची जाती है.

शराब के शौकीनों की संख्या का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि यहां इतनी बड़ी मात्रा में शराब की खपत है.विभाग इसे भी अपनी उपलब्धि के रूप में देखता है. Bilaspur आबकारी विभाग ने अवैध शराब की बिक्री के खिलाफ मुहिम चला रखी है. इन दिनों शहर और उसके आसपास के क्षेत्रों में महुआ शराब की बिक्री को तकरीबन बंद करा दिया गया है,

जिससे सीधे विभाग के राजस्व में इजाफा हो रहा है. विभागीय अधिकारी नीतू नोतानी ठाकुर ने बताया कि Bilaspur शहर राजधानी Raipur और दुर्ग शहर के बाद शराब की बिक्री में लीडिंग पोजीशन पर है. आबकारी विभाग का कहना है कि हमारे विभाग के अधिकारी कच्ची शराब पर नकेल सकते हैं. इसलिए लोग शराब की दुकानों से खरीदकर शराब पी रहे हैं. इससे विभाग की आय भी बढ़ती है. दुकानों में ग्राहक कई तरह के ब्रांडों की मांग करते हैं, जिसको ध्यान में रखकर उनको शराब उपलब्ध कराई जाती है.
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here