Weather Update Chhattisgarh, समुद्र चक्रवात के कारण चल रहीं हवाएं, छत्तीसगढ़ के इन इलाकों में गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना

0
webmorcha.com
महाराष्ट्र, विदर्भ और ओडिशा में भारी बारिश हो

रायपुर: बुधवार, 14 Oct 2020:  बंगाल की खाड़ी में सक्रिय चक्रवात ने देशभर में अपना असर दिखा रहा है। चक्रवात की सक्रियता से छत्तीसगढ़ के कई इलाके में बुधवार सुबह से ही मौसम बदला हुआ है। सुबह से पूर्वी दिशा से हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार तक सरगुजा जिले में भी बादल छाने और हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। चक्रवात का अधिक असर दक्षिणी छत्तीसगढ़ में पड़ेगा। बीते कुछ दिनों से हो रही बारिश से बहरहाल, सरगुजा के लोगों को राहत मिली है, लेकिन बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात से एक बार फिर क्षेत्र का मौसम बदलने की संभावना है। इस बार बारिश की संभावना नहीं है, हालांकि आसमान में बादल छाए रहेंगे।

यहां पढ़ें: बाबा रामदेव हाथी के उपर बैठ योग कर रहे थे कि वो हाथी की उपर से अनबैलेंस हुए जमीन पर जा गिरे. वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा

मौसम विज्ञानी HP चंद्रा ने बताया कि गहरा अवदाब आंध्र प्रदेश तट को काकीनाडा के पास पार कर लिया है। यह पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में 24 किलोमीटर प्रति घंटे के गति से आगे बढ़ रहा है। इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है। अगले 6 घंटे में कमजोर होकर अवदाब और उसके अगले 12 घंटे में चिन्हित निम्न दाब के रूप में परिवर्तित होने की संभावना है। 14 अक्टूबर को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है।

यहां पढ़ें: अच्छी खबर: 20 अक्टूबर से रेलवे ट्रेक पर दौडेंगी 392 नए फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेन

मौसम विज्ञानी AM भट्ट ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवात बहुत ज्यादा मजबूत नहीं हो पाया और यह अवदाब के रूप में ही सक्रिय रह गया। इसका असर दक्षिणी हिस्से में ज्यादा है और इसी के कारण दक्षिणी छत्तीसगढ़ का इलाका प्रभावित रहेगा। इसके कुछ दिनों बाद से बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय होकर आगे बढ़ेगा। इसके असर से फिर से सरगुजा में मौसम बदलने की संभावना है। बहरहाल सुबह से चल रही ठंडी हवाओं से लोगों को राहत मिली है। तेज धूप के बावजूद लोगों को ठंडी हवाएं ताजगी दे रही है।

यहां पढ़ें: मेष, वृष तुला, वृच्चिक और धनु पर बुध रहेंगे मेहरबान, पढ़ें राशिफल

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here