छत्तीसगढ़ में सरकार और राज्यपाल के बीच तनातनी, राजभवन में तैनात अफसरों के ट्रांसफर पर राज्यपाल ने जताई आपत्ति, CM को लेटर लिखकर कहा- पहले सहमति लेना चाहिए

0
webmorcha.com
राज्यपाल अनुसुइया उइके

रायपुर. छत्तीसगढ़ में भी सरकार और राज्यपाल की बीच तनातनी देखने को मिली है। भाजपा की पूर्व नेता एवं वर्तमान में छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने उनके सचिव IAS सोनमणि बोरा को हटाने पर आपत्ति जताई है।

राज्यपाल उइके ने सीएम भूपेश बघेल को लेटर लिखकर कहा है कि राज्यपाल की सहमति लेकर ही राज्यपाल के लिए पूर्णकालिक सचिव की नियुक्ति की जाए। बतादें बुधवार को छत्तीसगढ़ सरकार ने 3 IAS अफसरों का ट्रांसफर किया है। इसमें राज्यपाल के सचिव रहे IAS सोनमणि बोरा का नाम भी शामिल है।

उइके ने लेटर में कहा है कि राज्यपाल प्रदेश का संवैधानिक प्रमुख है। राज्यपाल के माध्यम से  पूरे प्रदेश की व्यवस्था संचालित होती है। संवैधानिक व्यवस्था के तहत प्रदेशों की सरकार राज्यपाल की होती है। उन्होंने पत्र में कहा कि प्रदेश में सभी प्रशासनिक कार्य राज्यपाल के नाम से ही संचालित होते हैं। अतिरिक्त प्रभार वाले अधिकारी होने से कार्य की गुणवत्ता और व्यवस्था भी प्रभावित हो सकती है।

यहां पढ़ें: नारायणपुर: 6 साल पहले जादू-टोने के शक पर 3 लोगों की हुई थी हत्या, न्यायालय ने 37 लोगों को सुनाया आजीवन कारावास की सजा

ऐसे में राजभवन सचिवालय के अफसरों को बदलने की जरूरत हो तो अफसरों का पैनल भेजा जाना चाहिए। इस पैनल में राज्यपाल की सहमति और राज्यपाल द्वारा चयनित अफसरों की पदस्थापना की जाए।

नए ट्रांसफर सूची के अनुसार, अब बोरा को सचिव राज्यपाल के पद से मुक्त कर दिया गया है। उनके स्थान पर राजभवन में दो-दो IAS पदस्थ किए गए हैं। अमृत कुमार खलखो को सचिव और KD कुंजाम को संयुक्त सचिव की जिम्मेदारी दी गई है। खलखो वर्तमान में बस्तर का कमिश्नर हैं।

2002 बैच के IAS खलखो को कृषि विभाग के सचिव के साथ राज्यपाल के सचिव की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है। इनके अलावा 2009 बैच के IAS कुंजाम संयुक्त सचिव की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है। कुंजाम GAD के संयुक्त सचिव के साथ राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग, खाद्य एवं औषधि प्रशासन के संयुक्त सचिव की जिम्मेदारी देख रहे हैं।

यहां पढ़ें: बड़ी खबर : प्रदेश सरकार और राजभवन के बीच टकराव की स्थिति, नगर पंचायतों को फिर से ग्राम पंचायत बनाने का मामला

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here