अच्छी खबर: शारदीय नवरात्रि : शुरुआत से पहले अच्छी खबर नवरात्रि पर मंदिरों में ज्योत जलाई जा सकेगी, शक्ति की भक्ति का यह पर्व 17 अक्टूबर से शुरू 

0
webmorcha.com
नवरात्रि 17 अक्टूबर
महासमुंद 13 अक्टूबर 2020/ शारदीय नवरात्रि की शुरुआत से पहले अच्छी खबर है कि जिले में नवरात्रि पर मंदिरों में ज्योत जलाई जा सकेगी, हालांकि हमेशा की तरह इस पर ज्योत प्रज्जवलन और दर्शन करने को श्रद्धालुओं को अनुमति नहीं दी गई है। केवल मंदिर समिति ही ज्योत जलाएगी।
महासमुंद जिला प्रशासन ने आज मंगलवार को  इसे लेकर पाँच बिंदु के दिशा-निर्देश (गाइडलाइन )जारी कर दी। प्रशासन की ओर से  अतिरिक्त ज़िला  दंडाधिकारी  के हस्ताक्षर से जारी   पांच बिंदुओं की गाइडलाइन में कहा गया है कि मंदिर प्रांगण में तय स्थान पर ही ज्योत जलानी होगी। वहां पर फायर सिस्टम का इंतजाम करना अनिवार्य होगा । दर्शन करने को श्रद्धालुओं को अनुमति नहीं होगी । मंदिर समिति को  ही ज्योत प्रज्ज्वलन की ज़िम्मेदारी होगी।
जारी आदेश में कहा गया कि ज्योति प्रज्ज्वलन के संदर्भ में सुरक्षा एवं कोविड-19 के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए, भारत सरकार एवं राज्य शासन द्वारा जारी समस्त दिशा-निर्देशों का पालन अनिवार्यतः करना होगा, यदि किन्हीं निर्देशों का उल्लघंन ; करना पाया जाता है, तो सम्पूर्ण जिम्मेदारी मंदिर प्रबंधन समिति की होगी तथा भारतीय दण्ड संहिता 1860 की धारा 188 के तहत कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here