IPL-13 : दिल्ली की 8 मैचों में छठवीं जीत, राजस्थान की 5वीं हार से आगे का रास्ता कठिनभरा

0
webmorcha.com
IPL-13

वेबमोर्चा न्यूज डेस्क: गुरुवार, 15 अक्टूबर 2020:  दुबई। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) की बेहतरीन कोचिंग का ही असर है कि आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi capitals) ने 8 मैचों में छठी जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर पहुंच गई है जबकि राजस्थान की 8 मैचों में पांचवीं हार से उसका आगे का सफर मुश्किल हो गया है। वह सातवें स्थान पर है।

बुधवार की रात दिल्ली (Delhi capitals) ने राजस्थान को 13 रन से शिकस्त दी। शिखर धवन (57) और कप्तान श्रेयस अय्यर (53) ने अर्धशतक जड़े। दिल्ली ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 161 रन बनाने के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से राजस्थान को 8 विकेट पर 148 रन पर रोक लिया।

यहां पढ़ें: IPL इतिहास में अब तक की सबसे तेज गेंद डाली एनरिच नोर्जे, 156.22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से डाली

दिल्ली (Delhi capitals)ने इस आईपीएल 2020 में राजस्थान को दूसरी बार हराया। राजस्थान की पारी में कप्तान अय्यर के चोटिल होकर मैदान से बाहर जाने के बाद शिखर ने कप्तानी संभाली और अपनी टीम को जीत दिलाकर दम लिया।

अय्यर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। ओपनर शिखर धवन और कप्तान अय्यर ने शानदार अर्धशतक जड़े। शिखर ने 33 गेंदों पर 57 रन में 6 चौके और 2 छक्के लगाए जबकि अय्यर ने 43 गेंदों पर 53 रन में 3 चौके और 2 छक्के लगाए।

दिल्ली (Delhi capitals)ने खराब शुरुआत की और युवा ओपनर पृथ्वी शॉ को पहली ही गेंद पर गंवा दिया। तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने पृथ्वी को बोल्ड किया। आर्चर ने अपने अगले ओवर में अजिंक्य रहाणे को भी पैवेलियन भेज दिया। रहाणे 2 रन ही बना सके और उनका विकेट 10 रन के स्कोर पर गिरा।

शिखर और अय्यर ने तीसरे विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी की। श्रेयस गोपाल ने शिखर को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। शिखर का कैच कार्तिक त्यागी ने लपका। अय्यर ने मार्कस स्टॉयनिस ने चौथे विकेट के लिए 37 रन जोड़े। कार्तिक त्यागी ने अय्यर को आर्चर के हाथों कैच कराकर पैवेलियन भेजा। अय्यर का विकेट 132 के स्कोर पर गिरा।

यहां पढ़ें:IPL-13 में जडेजा का धमाल, जीत की राह पर लौटे ‘धोनी के धुरंधर’ सनराइजर्स को 20 रनों से हराया

आर्चर ने 19वें ओवर में स्टॉइनिस का शिकार किया। स्टॉइनिस ने 19 गेंदों पर 18 रन में एक चौका लगाया। उनका विकेट 153 के स्कोर पर गिरा। विकेटकीपर एलेक्स कैरी 13 गेंदों पर एक छक्के की मदद से नाबाद 14 रन बनाए। जयदेव उनादकट ने कैरी का विकेट लिया। अक्षर पटेल सात रन बनाकर पारी की आखिरी गेंद पर उनादकट का शिकार बने।

राजस्थान की तरफ से आर्चर ने 4 ओवर में मात्र 19 रन देकर 3 विकेट झटके। उनादकट ने अंतिम ओवर में 2 विकेट लिए। उनादकट ने 32 रन देकर 2 विकेट, त्यागी ने 30 रन पर 1 विकेट और गोपाल ने 31 रन पर 1 विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान ने 37 रन की ठोस शुरुआत की लेकिन फिर 3 रन के अंतराल में उसने 2 विकेट गंवाए। जोस बटलर को एनरिच नोर्त्जे ने बोल्ड किया जबकि राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया। बटलर ने 9 गेंदों पर 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 22 रन बनाए। स्मिथ मात्र एक रन बनाकर आउट हुए।

बेन स्टोक्स ने 35 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 41 रन की पारी खेली। इस आईपीएल में पहली बार खेल रहे तुषार देशपांडे ने स्टोक्स का महत्वपूर्ण विकेट लिया। स्टोक्स का विकेट 86 के स्कोर पर गिरा। संजू सैमसन ने 18 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से 25 रन बनाए। लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने सैमसन को बोल्ड किया। पटेल ने रियान पराग को रन आउट किया।

यहां पढ़ें:IPL -13-2020 : राजस्थान को हराकर दिल्ली IPL-13 की अंक तालिका में टॉप पर पहुंचा

loading...

रोबिन उथप्पा 27 गेंदों में 3 चौकों और एक छक्के की मदद से 32 रन बनाने के बाद नोर्त्जे की गेंद पर बोल्ड हुए। कैगिसो रबाडा ने जोफ्रा आर्चर को आउट किया। राजस्थान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 22 रन की जरूरत थी और उसकी सारी उम्मीदें राहुल तेवतिया पर टिकी हुई थीं।

देशपांडे आखिरी ओवर डाल रहे थे। पहली गेंद वाइड रही। अगली गेंद पर अजिंक्य रहाणे ने शर्तिया छक्का बचा लिया। दूसरी गेंद पर एक रन गया लेकिन तीसरी गेंद पर तेवतिया ने कोई रन नहीं लिया। मैच अब दिल्ली के हाथों में आ चुका था। पांचवीं गेंद पर चौका लगा लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। देशपांडे ने आखिरी गेंद पर श्रेयस गोपाल को आउट किया जबकि तेवतिया 14 रन पर नाबाद रहे।

दिल्ली (Delhi capitals) की तरफ से देशपांडे ने 37 रन पर 2 विकेट और नोर्त्जे ने 33 रन पर 2 विकेट लिए। रबाडा, अश्विन और पटेल को 1-1 विकेट मिला। अश्विन ने अपने 4 ओवर में मात्र 17 रन दिए। (इनपुट वार्ता)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here