मोर बिजली मोबाईल एप से मिलेगी अनेक सुविधाएं : 90 फीसदी से अधिक सेवाओं का मिलेगा लाभ

0

रायपुर। बिजली उपभोक्ताओं को सहजता से विद्युत सेवाएं उपलब्ध हो सके इसके लिए छत्तीसगढ़ विद्युत वितरण कम्पनी के द्वारा मोर बिजली एप के नए वर्जन का शुभारंभ 6 अक्टूबर को किया गया था। इस बिजली एप के नए वर्जन में नई तकनीक का उपयोग करके कई फीचर जोड़े गए हैं। इस एप के जरिए 16 प्रकार से अधिक सेवाओं का लाभ उपभोक्ता घर बैठे किसी भी समय प्राप्त कर सकते हैं। इससे विद्युत वितरण कम्पनी की 90 फीसद से अधिक सेवाओं का लाभ उपभोक्ताओं को मिलेगा। यह सुविधा पूरी तरह से निःशुल्क है।

http://पति ने महिला सिपाही को बीच Highway पर पटक कर पीटा, वीडियो वायरल

इस ऐप के जरिए बिजली बंद होने की शिकायत दर्ज कराते ही बिजली विभाग के संबंधित फ्यूज कॉल सेंटर के कंप्यूटर के स्क्रीन में शिकायत दर्ज हो कर ऑपरेटर को दिखने लगेगी। उपभोक्ता को एसएमएस के द्वारा शिकायत के पंजीकरण की जानकारी भी मिल जाएगी। गूगल मैप के सहारे बिजली मिस्त्री सीधे उपभोक्ता के परिसर तक पहुंच जाएगा। बिजली सुधार होते ही उपभोक्ता को एसएमएस से सूचना मिल जाएगी। ट्रांसफार्मर से संबंधित शिकायत आते ही सिस्टम स्वतः ट्रांसफार्मर की जांच हेतु शिकायत को संज्ञान में लेकर संबंधित को एसएमएस के द्वारा सूचित करेगा, इससे सुधार कार्य जल्दी हो सकेंगे।

विद्युत सुधार संबंधी कार्यों को तत्परता से पूरा कराने हेतु संबंधित दल के अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने हेतु अंक आधारित व्यवस्था भी लागू की गई है। निर्धारित समय से पहले शिकायत का निराकरण होने पर बोनस अंक का प्रावधान भी कर्मचारियों एवं अधिकारियों के लिये है। इस एप के माध्यम से आपातकालीन शिकायत की स्थिति में सीधे जा कर मौके में टूटे तार की फोटो खींचकर अपलोड करने पर उसी क्षण एसएमएस के द्वारा सीधे संबंधित को मौके की जीपीआरएस लोकेशन की सूचना मिल जाएगी। जीपीआरएस लोकेशन के आधार पर सुधार दल गूगल मैप से सीधे मौके पर पहुंच जाएगा।

मोर बिजली एप के जरिए उपभोक्ता अब अपना एवं अपने संबंधित अन्य 4 विद्युत कनेक्शन के विद्युत बिल को सीधे मोबाइल पर देख सकता है और वहीं बिल का ऑनलाइन भुगतान भी कर सकता है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ सरकार की महती बिजली बिल हॉफ योजना से मिल रहा लाभ अब इस एप में सीधे जा कर देखा जा सकता है। इस योजना ने घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को बहुत बड़ी राहत दी है। इस योजना से वर्तमान में छत्तीसगढ़ के लगभग 38 लाख उपभोक्ता सीधे आधा बिजली बिल का लाभ पा रहे हैं।  इस एप के जरिय पिछले दो वर्षों में खपत हुए यूनिट्स को माहवार जानने के साथ ही किये गये भुगतान को भी देखा जा सकता है। वर्तमान में लागू टेरिफ की जानकारी भी मोर बिजली से मिलेगी।

http://रायपुर : इस दीपावली गोबर से बने दीएं करेंगें घरों को रोशन

इस एप के माध्यम से उपभोक्ता अब अपने खुद के मीटर की रीडिंग की फोटो खींच कर बिजली दफ्तर को मोर बिजली एप के द्वारा भेज सकेंगे, ताकि मीटर रिडिंग संबंधित शिकायतों का निदान आसानी से किया जा सके। उपभोक्ता अब नये निम्न दाब बिजली कनेक्शन का आवेदन, निम्न दाब के वर्तमान बिजली कनेक्शन में लोड बढ़ाने या घटाने संबंधी आवेदन भी इस एप के जरिए दे सकेंगे। उपभोक्ता अब वर्तमान निम्न दाब बिजली कनेक्शन से संबंधित नाम परिवर्तन, टेरिफ परिवर्तन, मीटर शिफटिंग संबंधित आवेदन, बिना बिजली दफ्तर जाये, सीधे मोर बिजली एप से आसानी से कर सकेंगे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here