हस्त नक्षत्र के जातक का व्यक्तित्व

0
webmorcha.com

आप अनुशासनप्रिय हैं तथा जीवन में आने वाली हर परेशानियों का विवेक से सामना करते हैं। आपका दिमाग़़ तेज़ है इसलिए आपके मस्तिष्क में नयी-नयी योजनाएँ आती हैं। छल-कपट का शिकार होने पर भी आप अन्याय व शोषण के ख़िलाफ़ कुछ नहीं बोलते हैं। स्वभाव से आप शांत हैं और आपकी मुस्कान में एक चुम्बकीय शक्ति है। आप संतोषी, मिलनसार और सबसे जल्दी घुल-मिल जाते हैं। पढ़ने-लिखने में आप बेहद तेज़ हैं और शब्दों के जादूगर हैं। किसी भी विषय को आसानी से समझने की योग्यता आपमें भरी हुई है।

आपके मन में एक झिझक रहती है, फिर भी आप नये-नये मित्र बना ही लेते हैं। मित्रों से काम निकालना भी आपको बख़ूबी आता है। अवसर आने पर आपको जहाँ लाभ दिखाई देता है आप उसी पक्ष की ओर हो लेते हैं। नौकरी की अपेक्षा व्यवसाय करना आपको ज़्यादा पसंद है तथा व्यवसाय के प्रति लगाव के कारण ही आप इस क्षेत्र में काफ़ी तेज़ी-से उन्नति कर सकते हैं।अपने प्रयास व योग्यता से मनोवांछित लक्ष्य को पाना ही आपका विशिष्ट गुण है।

शिक्षा और आय

अपने कार्यक्षेत्र में आप पूर्ण अनुशासन का पालन करते हैं। किसी भी मामले में आप पीछे नहीं हैं – यह साबित करना भी आपको बख़ूबी आता है। आप जौहरी, शिल्पी या दस्तकार, एक्रोबैट, जिम्नास्टिक या सर्कस के कलाकार, काग़ज़ के उत्पादन से जुड़े कार्य, छपाई व प्रकाशन कार्य, शेयर-बाज़ार, पैकेजिंग से जुड़े काम, खिलौने बनाने के काम,

दुकानदार, क्लर्क, बैंकिंग से जुड़े क्षेत्र, टाइपिस्ट, फ़िज़ियोथेरेपिस्ट, सौंदर्य प्रसाधन से जुड़े कार्य, Doctor , मनोचिकित्सक, Jyotish , वस्त्रों से जुड़े कार्य, कृषि, बाग़-बग़ीचे से जुड़े कार्य, रेडियो व दूरदर्शन, समाचार वाचज़, पत्रकारिता, चिकनी मिट्टी व सिरेमिक से जुड़े कार्य आदि करके जीवनयापन कर सकते हैं।

पारिवारिक Life

आप आदर्श वैवाहिक Life का आनंद लेते हैं परन्तु वैवाहिक Life में छोटे-मोटे विवाद भी संभव हैं। आपके जीवनसाथी का स्वभाव अच्छा है। आपकी प्रथम संतान पुत्र हो सकती है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here