आज ही कराएं Jan Dhan खाते को Aadhaar से लिंक, मिलेंगे 5000 रुपये- जानिए कैसे

0
webmorcha.com
रुपए

नई दिल्ली. PM  जनधन योजना  के तहत देश के गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर Bank , पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत Bank में खोला जाता है. PM  जन धन योजना (PMJDY) के तहत खुलवाए गए खातों में ग्राहकों को कई सुविधाएं दी जाती हैं.

7000 रु से कम कीमत वाले 5 Latest Smartphone, मिलेंगे पावरफुल Feature

अगर आपके खाते में Balance नहीं है उसके बाद भी आप 5 हजार रुपए निकाल सकते हैं. आइये आज आपको बताते हैं कि इस खाते के साथ कौन-कौन सी आकर्षक सुविधाएं मिलती हैं, और ये खाता कैसे खोला जाता है. ध्यान देने वाली बात ये भी है कि इस Account के साथ मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनका खाता आधार से लिंक होगा.

इस तरह मिलती है 5 हजार रुपए निकालने की सुविधा

PM  जन धन अकाउंट पर ग्राहकों को 5000 रुपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है. Overdraft की सुविधा का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है. इसके अलावा PMJDY अकाउंट आधार कार्ड से लिंक भी होना चाहिए. इस योजना के तहत PM  मोदी का उद्देश्य हर परिवार के लिए एक Bank  खाता खोलने का था. जनधन योजना के तहत आप 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवा सकते हैं.

PM-किसान सम्मान निधि Scheme के पैसे की होगी रिकवरी, Government के खाते में ऐसे करना होगा वापस!

Overdraft  सुविधा वह सुविधा है जिसके तहत Account  होल्डर अकाउंट से तब भी पैसा निकाल सकता है, जब उसके Account  में कोई पैसा नहीं हो. यानी की खाताधारक के खाते का बैलेंस शुन्य हो. अगर किसीPM  जन धन Account को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया है, तो उस Account पर ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ नहीं मिल सकेगा.

Overdraft सुविधा लेने की शर्त
इस सुविधा का लाभ लेने के लिए अकाउंट होल्डर को पहले 6 महीने तक खाते में पर्याप्त पैसे रखने होते हैं और इस दौरान उन्हें समय-समय पर इस Account से लेनदेन भी करते रहना चाहिए. ऐसे अकाउंट Holders को रुपे डेबिट कार्ड जारी किया जाता है, जिसके इस्तेमाल से लेनदेन के लिए आसानी से किया जा सकता है.

खाता खोलने के लिए इन डाक्यूमेंट्स का होना जरूरी
आधार कार्ड या पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस या PAN कार्ड, वोटर कार्ड, NREGA जॉब कार्ड, अथॉरिटभ्कि से जारी लेटर, जिसमें नाम, पता और आधार नंबर लिखा हो, गजेटेड आफिसर द्वारा जारी लेटर जिसपर खाता खुलवाने का अटेस्टेड फोटो लगा हो.

Weather Update Chhattisgarh, समुद्र चक्रवात के कारण चल रहीं हवाएं, छत्तीसगढ़ के इन इलाकों में गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना

नया खाता खोलना के लिए करना होगा ये काम

अगर आप अपना नया जनधन खाता खोलना चाहते हैं तो नजदीकी बैंक में जाकर आसानी से ये काम कर सकते हैं. इसके लिए Bank  में आपको एक फॉर्म भरना होगा. उसमें नाम, मोबाइल नंबर, Bank  ब्रांच का नाम, आवेदक का पता, नॉमिनी, व्यवसाय/रोजगार और वार्षिक आय व आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड आदि की जानकारी देनी होगी.

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here