छत्तीसगढ़ में पहली बार एक दिन में कोविड से 219 मौतें, रिकार्ड 17397 संक्रमित

रायपुर। प्रदेश में कोरोना संक्रमण का कहर जारी है। संक्रमण के रोज नये और भयावह रिकार्ड बन रहा है। शुक्रवार को देर रात जारी आंकड़ा में छत्तीसगढ़ में संक्रमण के 17397 नये मामले सामने आए। यह एक दिन पहले आये 16750 के मुकाबले 647 अधिक है। वहीं इस एक दिन में ही 219 मरीजों की मौत हुई है। इनमें से 143 अर्थात 65 प्रतिशत मरीजों को केवल कोविड की वजह से जान गंवानी पड़ी है।

यह दोनों आंकड़े कोरोना संक्रमण के पूरे दौर में सबसे अधिक है। इनको मिलाकर प्रदेश भर में एक्टिव मरीजों की संख्या 123479 पहुंच गई है। वहीं अब तक महामारी में जान गंवा चुके लोगों की संख्या बढ़कर 6893 तक जा पहुंची है। जानकारों का कहना है कि छत्तीसगढ़ में कोविड का सामुदायिक संक्रमण शुरू हो चुका है। यह महामारी में बेहद खतरनाक में स्थिति है। डॉक्टरों ने लोगों को कोविड के रोकथाम के उपायों का कड़ाई से पालन करने को कहा है।

संक्रमण के साथ मौत का आंकड़ा ने बढ़ाई चिंता

अभी तक नियंत्रण में दिख रहे बिलासपुर में मौतों का आंकड़ा बीते दो दिनों में तेजी से बढ़ा है। शुक्रवार को बिलासपुर में 40 मरीजों की मौत हुई। गुरुवार को वहां 31 मौतें हुई थीं। दुर्ग में गुरुवार को 13 मौत हुई थी, लेकिन शुक्रवार को एकाएक 23 मरीजों की मौत ने चिंता में डाल दी है। शुक्रवार को कोरबा में 19, धमतरी में 14 और राजनांदगांव में 11 मरीजों की मौत हुई।

शनि देव इन राशियों पर रहेंगे मेहरबान, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

यदि लॉकडाउन आगे नहीं बढ़ी तो सख्ती भी होगी तेज

छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल के निर्देश पर सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी जिलों के कलेक्टरों-पुलिस अधीक्षकों को रेल, हवाई जहाज अथवा सड़क मार्ग से प्रदेश में आने वाले लोगों की कोविड जांच करने का निर्देश जारी किया है। ऐसे यात्रियों को छत्तीसगढ़ आने के लिये 72 घंटे पहले की कोविड जांच की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। ऐसा नहीं हुआ तो प्रशासन वहीं उनकी जांच करेगा। निगेटिव आये तो होम क्वारंटीन और पॉजिटिव आये तो वहीं से अस्पताल अथवा आइसोलेशन सेंटर भेजा जाएगा। सीमावर्ती चेकपोस्ट पर जांच के लिये कियोस्क बनाया जाएगा। ऐसी जांच का खर्च यात्री को ही उठाना होगा। यह व्यवस्था 27 अप्रैल से सख्ती से लागू होगी।

रोज 60 हजार टेस्ट करने प्रयास जारी

छत्तीसगढ़ में सरकार रोजाना 60 हजार कोविड टेस्ट करने की कोशिश में है। अभी प्रति 10 लाख की आबादी पर 1915 टेस्ट रोज हो रहा है। कोरोना टेस्ट का राष्ट्रीय औसत 1480 है। शुक्रवार को 57185 टेस्ट किए गए थे। राज्य में कुल टेस्ट का 40 प्रतिशत RTPCR किया जा रहा है जिसे और बढ़ाया जाएगा।