कोमाखानरायपुर

एक जुलाई से शुरू होंगे 30 नए महाविद्यालय जल्द शुरू होगी प्रवेश की प्रक्रिया

छत्तीसगढ़। राज्य शासन के निर्णय अनुसार राज्य के विभिन्न स्थानों पर 30 नवीन शासकीय महाविद्यालयों में अध्ययन की शुरूआत एक जुलाई से हो जाएगी। इन महाविद्यालयों के संचालन के लिए स्थल का चयन कर लिया गया है। महाविद्यालयों में छात्र-छात्राओं के प्रवेश की प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जाएगी। उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने बताया है कि वित्तीय वर्ष 2018-19 के बजट में 30 नवीन शासकीय महाविद्यालयों को प्रारंभ करने का प्रावधान किया गया है। प्रावधान के अनुसार सभी महाविद्यालयों को शुरू करने के लिए स्थानों का चयन कर लिया गया है। इन महाविद्यालयों में छात्र-छात्राओं की प्रवेश की प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी। इन महाविद्यालयों में कक्षाओं का संचालन एक जुलाई से शुरू हो जाएगा।

इन जगहों पर शुरू हो रहे नए विद्यालय

रायपुर

जिले के भाटागांव स्थित शासकीय हाईस्कूल भवन, गुढ़ि़यारी स्थित नगर निगम की शशीबाला कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय समोदा में नवीन महाविद्यालय का संचालन किया जाएगा।

बलौदाबाजार

जिले के भाठापारा-सोनाखान पशु चिकित्सालय के निकट शासकीय भवन और सामुदायिक पंचायत भवन, शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला मोपका, शासकीय नवीन महाविद्यालय वटगन में नवीन शासकीय महाविद्यालय का संचालन किया जाएगा। गरियाबंद जिले के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोहरापदर,

धमतरी

जिले के सिलौटी शासकीय माध्यमिक शाला में नवीन शासकीय महाविद्यालय का संचालन किया जाएगा।

महासमुंद

जिले के चिरको स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र और शासकीय प्राथमिक शाला भवन, पिरदा स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन, तेन्दूकोना स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन में नवीन शासकीय महाविद्यालय का संचालन किया जाएगा।

दुर्ग

जिले के मचांदूर स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन और जामुल (सुरडुंग) स्थित शासकीय नवीन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन में शासकीय महाविद्यालय का संचालन किया जाएगा।

बेमेतरा

जिला के परपोड़ी स्थित सरोजनी नायडू कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में नवीन शासकीय महाविद्यालय का संचालन किया जाएगा।

बालोद

जिले के माहुद (बी) के शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला भवन में महाविद्यालय का संचालन होगा।

राजनांदगांव

ठेलकाडीह और औंधी स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन में नए महाविद्यालय का संचालन होगा।

कबीरधाम

जिले के झलमला और कुई-कुकदर के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन में नए कॉलेज का संचालन होगा।

कांकेर

जिले के नरहरपुर स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में नवीन महाविद्यालय लगेगा।

जांजगीर-चांपा

जिले के नगरदा और बिर्रा स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन में महाविद्यालय का संचालन होगा।

मुंगेली

अमोरा स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, जिला कोरबा के जटगा स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय,

सूरजपुर

के बिहारपुर स्थित शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में महाविद्यालय का संचालन होगा।

जशपुर

मनोरा स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और बागबहार स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (अजाक) में नवीन शासकीय महाविद्यालय का संचालन किया जाएगा।

सरगुजा

जिले के लखनपुर स्थित शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, मैनपाट स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कमलेशवरपुर और जिला कोरिया के केल्हारी स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में नवीन शासकीय महाविद्यालय का संचालन किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button