कुछ ही देर बाद 12 बजे नहीं दिखेगी आपकी परछाई, घटना काे देखने केंद्रीय विद्यालय में विशेष प्रबंध

महासमुंद। आपके साए यानि परछाई को लेकर कई कहावतें और गीत लिखे जा चुके हैं। कहा जाता है कुछ भी हो लेकिन आपकी परछाई सदैव आपके साथ रहती है, लेकिन अब कुछ अलग होने जा रहा है। आपकी परछाई साथ छोडने वाली है। यह संभव है 26 मई का दिन जो आपको आपकी परछाई से छोड़ कर देगा।
ये कोई मैजिक नहीं बल्कि खगोलीय घटना है जो कि रायपुर में 26 मई को करीब 12 बजे देखने को मिलेगी। महासमुंद में 26 मई को दोपहर करीब 11. 58 बजे जीरो शेडो डे की घटना होगी। केंद्रीय विद्यालय महासमुंद में शिक्षा विभाग महासमुंद द्वारा इस घटना की जानकारी एवं इस घटना को देखने के लिए विशेष प्रबंध किया गया है।

कर्क रेखा और मकर रेखा के बीच की घटना

  • छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा के कार्यकर्ता एवं फिजिक्स के शिक्षक अजय कुमार भोई जी ने जीरो शेडो डे से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दी।
  • उन्होंने बताया कि शून्य छाया दिवस की घटना कर्क रेखा और मकर रेखा के बीच ही घटित होती है।
  • इस दौरान भूमध्य रेखा से कर्क रेखा के बीच कुछ स्थानों पर सूर्य की किरणें सीधी पड़ती है। जिस कारण वहां के लंबवत खड़ी किसी चीज की परछाई नहीं बनती।

http://जीरो शेडो डे में ऐसा दिखा नजारा

Leave a Comment

Kiara Advani पहुंचीं सूर्यगढ़ पैलेस Glowing Skin के लिए ट्राई करें Shraddha arya का स्किन रूटीन Anupamaa: जन्मदिन पार्टी में अनुपमा और अनुज हुए रोमांटिक, माया नहीं बल्कि असली मां की हुई एंट्री आपके जूते बताते हैं आपका स्वभाव! शनि का उदय, इन राशियों की होगी बल्ले-बल्ले