इस देश में मिला अजीबोगरीब दीया, इंसान की शक्ल देख चकित हुए वैज्ञानिक

नई दिल्ली। पुराने हॉरर फिल्मों (Horror films) या सीरियल में ऑयल लैंप (Oil Lamp) से निकलने वाला जिन्न तो आपको खूब याद होगा. उनकी बनावट भी काफी अलग किस्म की होती थी. अब इजरायल (Israel) में एक बेहद अजीबोगरीब दीये की खोज हुई है. इसे तकरीबन 1900 साल पुराना माना जा रहा है. यह दिखने में भी बाकी दीयों से बहुत अलग है. इसने इजरायल (Israel) के वैज्ञानिकों (Scientist) को काफी हैरान कर दिया है.

हंसते हुए मनुष्य जैसे दिया

नवभारत टाइम्स में छपी खबर के अनुसार, इजरायल (Israel) के वैज्ञानिकों को डेविड नेशनल पार्क (David National Park) यरुशलम से तेल से जलने वाला एक प्राचीन कांसे का लैंप (Oil Lamp) मिला है. शोधकर्ताओं ने इस लैंप को ‘बेहद खास’ और संभवत: इजरायल में अपनी तरह की पहली खोज बताया है. अनुमान लगाया जा रहा है कि कांसे का यह लैंप लगभग 1900 साल पुराना है. शोधकर्ताओं ने कहा कि इस दीये की आकृति हंसते हुए इंसानी चेहरे (Human Face) के जैसी है.

अलर्ट: आने वाला है 2021 का पहला चक्रवाती तूफान ‘तौकाते’ 60 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी हवा

बाती से मिली उम्मीद

पुरातत्‍वविदों का मानना है कि यह कुछ उसी तरह से है, जैसे रोमन थिएटर (Roman Theatre) में इस्‍तेमाल किए जाने वाले मास्‍क होते थे. इसीलिए यह बहुत खास है. हालांकि अब इस लैंप का केवल आधा हिस्‍सा ही बचा है. इस दीये के अंदर से पटसन से बनी बत्‍ती भी मिली है. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस दीये को किसी सपाट वस्‍तु या दीवार के साथ टांगा जाता होगा. उन्‍होंने यह भी उम्मीद जताई कि शायद इस दीये का इस्तेमाल धार्मिक संस्‍कारों (Religious Purpose) के दौरान किया जाता होगा.

वास्तु के लिए अच्छा रहा होगा दीया

वैज्ञानिकों की मानें तो इमारतों में रहने वाले लोग इस तरह के लैंप का इस्‍तेमाल अच्‍छे भाग्‍य (Good Luck) के लिए करते थे. इस दीये के मिलने के बाद इजरायल (Israel) के पुरातत्‍व मंत्रालय ने हंगरी (Hungary) के एक पुरातत्‍वविद से संपर्क किया था. हंगरी के पुरातत्‍वविद का कहना था कि तेल के दीये (Oil Lamp) का यह हिस्‍सा उनके और उनकी टीम के द्वारा बुडापेस्‍ट (Budapest) में रोमन अवशेषों से ढूंढे गए दीये का दूसरा हिस्‍सा हो सकता है. शुरुआती जांच से पता चला है कि एक ही तरह के दो लैंप थे. इजरायली पुरातत्‍वविद अब इस दीये का 3डी मॉडल (3 D Model) बनाकर उसे हंगरी भेजने पर विचार कर रहे हैं ताकि उसे दूसरे दीये से जोड़ा जा सके.