महासमुन्द

आमजन जागरूक होकर शासन की योजनाओं का लाभ उठाए- पूनम चंद्राकर

महासमुंद, शासन की मंशा के अनुरूप एवं जिला प्रशासन के कुशल मार्गदर्शन में आज जिले के महासमुंद विकासखंड के ग्राम बम्हनी में आज जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। ग्राम बम्हनी में आयोजित इस शिविर में आसपास की ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों ने भी अपनी-अपनी मांग, शिकायत एवं समस्याओं से संबंधित आवेदन प्रस्तुत किए और विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपने विभाग से संबंधित आवेदनों का निराकरण किया। इस दौरान पूर्व राज्यमंत्री पूनम चंद्राकर, जनपद पंचायत महासमुंद के अध्यक्ष धरमदास महिलांग, जिला पंचायत सदस्य गोविंद साहू, जनपद पंचायत सदस्य श्री योगेश्वर चंद्राकर, किशन देवांगन, जिला स्काउड गाईड के जिलाध्यक्ष ऐतराम साहू, पार्षद राजू साहू सरपंच  ममता ध्रुव विशेष रूप से उपस्थित थी।
शिविर में कुल 168 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें से 165 आवेदनों का मौके पर निराकरण किया गया तथा शेष 3 आवेदनों का निराकरण के लिए समय-सीमा तक कर संबंधित विभागों को कार्रवाई के लिए प्रेषित किया गया। शिविर में सर्वाधिक 160 आवेदन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को प्राप्त हुए।
ग्राम बम्हनी में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर को संबोधित करते हुए पूनम चंद्राकर ने कहा कि शासन द्वारा गांव, गरीब, किसान सहित सभी वर्ग के लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी एवं लोक कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन सभी योजनाओं का समुचित लाभ सभी मिले इसके लिए लोगों को जागरूक होने की आवश्यकता है।
इन योजनाओं का लाभ किस तरह लिया जाए और किनसे संपर्क किया जाए, इसकी जानकारी इस प्रकार की जनसमस्या निवारण शिविरों में प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि जनसमस्या निवारण शिविर आमजन की समस्याओं से अवगत होकर उन्हें हल करने के लिए आयोजित किया जा रहा है। शासन द्वारा आम आदमी के लिए पानी, बिजली, आवास आदि की व्यवस्था विभिन्न योजनाओं के माध्यम से की जा रही है। इसलिए जनसमान्य का कर्तव्य है कि इन योजनाओं का लाभ उठाए।
 चंद्राकर ने उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री पेंशन योजना लागू की गई है वहीं किसानों को बिना ब्याज के ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है और किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए प्रयास हो रहा है। उन्होंने आंगनबाड़ी के माध्यम से रेडी टू ईट, बच्चों के लिए मध्यान्ह भोजन, विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य एवं पेंशन योजनाओं के संबंध में लोगों को विस्तार से जानकारी दी और इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आग्रह भी किया।
जनपद पंचायत अध्यक्ष  धरमदास महिलांग ने पात्र हितग्राहियों का नाम सर्वे सूची में जोड़ने, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अन्य योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को दिलाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। जिला पंचायत सदस्य गोविंद साहू ने आमजन को शासन की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया वहीं जनपद सदस्य योगेश्वर चंद्राकर ने शासन की योजनाओं को समाज के अंतिम छोर पर खड़े लोगों तक पहुंचाने, आयुष्मान भारत योजना, स्मार्ट कार्ड, संजीवनी कोष, उज्ज्वला योजना, सरस्वती साइकिल योजना, पक्का आवास, संचार क्रंाति इत्यादि योजनाओं सहित अन्य योजनाओं की भी विस्तार से जानकारी देकर लोगों को इसका लाभ लेने का आग्रह किया। साथ ही श्री ऐतराम साहू ने शासन की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों से आग्रह किया और योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी ली। ग्राम बम्हनी में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में जिला स्तर के सभी विभागों के अधिकारियों ने अपने-अपने विभागों से संबंधित
योजनाओं की जानकारी दी
हितग्राहियों को सामग्री वितरण
महासमुंद विकासखंड के बम्हनी में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में इस दौरान पूर्व राज्यमंत्री  पूनम चंद्राकर, जनपद पंचायत महासमुंद के अध्यक्ष धरमदास महिलांग, जिला पंचायत सदस्य गोविंद साहू, जनपद पंचायत सदस्य योगेश्वर चंद्राकर,  किशन देवांगन, जिला स्काउड गाईड के जिलाध्यक्ष  ऐतराम साहू, पार्षद राजू साहू सरपंच ममता ध्रुव की उपस्थिति में कृषि विभाग द्वारा कृषक परदेशी साहू को स्प्रेयर कृषि यंत्र का वितरण किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सुपोषण बढ़ाने के उद्देश्य से  सुमन साहू, ललिता एवं  राजेश्वरी गर्भधात्री माताओं की गोदभराई की गई वहीं बैशाली, यशोदा एवं विरू अजगर को सुपोषण टोकरी प्रदान की गई। शिक्षा विभाग द्वारा पहली एवं छठवीं कक्षा में नवप्रवेशी बच्चों को निःशुल्क गणवेश एवं पाठ्य पुस्तक का वितरण किया गया। जिनमें छठवीं कक्षा में प्रवेश छात्र लीमेश, हुमेन्द्र, दीनदयाल, गंगाधर एवं सूर्यकांत शामिल हैं वहीं कक्षा पहली में नवप्रवेशी कुमारी रेश्मा, कुमारी इंद्राणी, कुमारी लोमेश्वरी, कुमारी संध्या एवं कुमारी अंजली शामिल है। शिविर स्थल पर स्वास्थ्य विभाग एवं आयुष विंग द्वारा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया था। जिसमें बड़ी संख्या में ग्रामीणजनों ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया और चिकित्सकों से ईलाज की सलाह भी ली। इस अवसर पर जनपद पंचायत महामसुंद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आभा तिवारी सहित सभी विभागों के अधिकारियों के अलावा सरपंच, पंचगण एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button