डेंजर कोरोना के बाद नए ‘संकट’ को लेकर विशेषज्ञ ने की बेहद गंभीर बात!

कोरोना वायरस (corona virus) के बढ़ते संक्रमण के बीच विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (world animal health organization) ने कहा है कि बर्ड फ्लू की एक से अधिक वेरिएंट (Bird Flu Variant) होने के कारण से इसके मनुष्यों में फैलने का ज्यादा डेंजर।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (corona virus) के बढ़ते संक्रमण के बीच विशेषज्ञ ने बर्ड फ्लू (Bird Flu) को लेकर चेतावनी जारी की है। विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (world animal health organization) ने कहा है कि एशिया और यूरोप में बर्ड फ्लू की एक से ज्यादा वेरिएंट होने की वजह से इसके इंसानों में फैलने का अधिक खतरा है.

नए वेरिएंट के कारण से बढ़ा खतरा

विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (world animal health organization) के महानिदेशक मोनिक एलोइट ने कहा, ‘इस बार स्थिति अधिक कठिन और अधिक जोखिम भरी है, क्योंकि हम देख रहे हैं कि एक से अधिक वेरिएंट सामने आए हैं, जिससे उन पर काबू करना कठिन हो गया है.’ उन्होंने कहा, ‘जोखिम यह है कि यह म्यूटेंट होता है या यह मानव फ्लू वायरस के साथ मिक्स होता है, जो इंसानों में पहुंच सकता है और फिर अचानक यह एक नया आयाम ले लेता है.’

राजहंस, सारस पक्षियों का यहां देखिए खुबसूरत नजारा

बर्ड फ्लू से इटली सबसे अधिक प्रभावित

मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर से दिसंबर अंत तक 15 देशों ने पोल्ट्री में बर्ड फ्लू (bird flu in poultry) के प्रकोप की सूचना दी थी, जिसमें अधिकतर H5N1 स्ट्रेन थे. OIE के आंकड़ों से पता चलता है कि यूरोप में 285 प्रकोपों ​​के साथ इटली सबसे बुरी तरह प्रभावित था और लगभग चार मिलियन पक्षियों को मार दिया गया था. बर्ड फ्लू आमतौर पर सर्दियों में शुरू होता है, जो जंगली पक्षियों के एक जगह से दूसरी जगह जाने से संक्रमण फैलता है.

नया स्ट्रेन मनुष्यों  में अधिक संक्रामक

ओआईई ने कहा कि कुल मिलाकर लगभग 850 लोगों के बर्ड फ्लू के H5N1 वेरिएंट से संक्रमित होने की सूचना मिली थी, जिनमें से आधे की मौत हो चुकी है. पिछले साल चीन में H5N6 स्ट्रेन से कई लोग संक्रमित हुए थे. इससे कुछ विशेषज्ञों में चिंता बढ़ गई, जो कहते हैं कि पहले से प्रसारित होने वाला स्ट्रेन बदल गया है और यह लोगों के लिए अधिक संक्रामक हो सकता है.

खतरे के बीच राहत की खबर

हालांकि, OIE के महानिदेशक मोनिक एलोइट ने जोर देकर कहा कि अधिकांश देशों ने प्रकोपों ​​को नियंत्रित करना सीख लिया है और मनुष्यों में संक्रमण छिटपुट होगा, क्योंकि बर्ड फ्लू आमतौर पर निकट संपर्क से गुजरता है. उन्होंने कहा, ‘”अगर एक, दो या तीन इंसान संक्रमित हैं तो यह चिंताजनक है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करेगा कि लोग कैसे संक्रमित हुए हैं.’

https://twitter.com/WebMorcha

https://www.facebook.com/webmorcha

https://www.instagram.com/webmorcha/

Back to top button