प्रदेश में आज कई जगहों पर भारी बारिश के बाद महासमुंद, गरियाबंद सहित यहां अब भारी बारिश की चेतावनी

0
1715
webmorcha.com
बारिश छत्तीसगढ़ अलर्ट

रायपुर। राजधानी रायपुर समेत कई जिले में शनिवार- रविवार को हुई भारी बारिश के बीच अब एक मौसम विभाग ने यहां महासमुंद गरियाबंद समेत कई जगहों पर भारी से भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग (weather department) ने रायपुर और दुर्ग संभाग के कुछ जिलों में भारी से अति भारी बरसात की संभावना जताई है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र (weather department)  के विज्ञानी HP चंद्रा ने बताया, एक सुस्पष्ट चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। इस मानसून तंत्र के प्रबल होकर उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तर ओडिशा, पश्चिम बंगाल की खाड़ी के पर अवदाब में परिवर्तित होने की प्रबल संभावना है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए उत्तर ओडिसा और उत्तर छत्तीसगढ़ से गुजरने की प्रबल संभावना बन रही है।

CG: सुहाग बचाने दो खूंखार भालूओं से लड़ी “मर्दानी” किया परास्त, लोगों ने कहा-वाह!

(weather department)  के अनुसार, मानसून द्रोणिका, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान, शाजापुर, सिवनी, पेण्ड्रा रोड, संबलपुर और उसके बाद पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी में स्थित निम्न दाब के केंद्र होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक द्रोणिका, उत्तर-पूर्व अरब सागर से पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा होते हुए 1.5 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। इसके प्रभाव से आज प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की प्रबल संभावना है। बंगाल की खाड़ी में स्थित मौसमी तंत्र के कारण प्रदेश के बस्तर, रायपुर और दुर्ग संभाग के कुछ जिलों में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है।

इन जिलों में अति भारी बरसात की चेतावनी

मौसम विभाग (weather department) ने शनिवार को 15 सितम्बर तक का जो पूर्वानुमान जारी किया था, उसके मुताबिक कोरबा और गरियाबंद जिलों में अति भारी बरसात संभावित है। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक किसी स्थान पर 24 घंटे में 115.6 से 204 मिलीमीटर तक की बरसात को अति भारी कहते हैं।

इन जिलों में भारी बरसात की संभावना है

मौसम विभाग (weather department) ने जशपुर, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, रायपुर, बलौदा बाजारा-भाटापारा, धमतरी, महासमुंद में भारी बरसात की संभावना जताई है। दुर्ग संभाग के कुछ जिलों और बस्तर में भी भारी बरसात हो सकती है। किसी स्थान पर 24 घंटे में 64.5 से 115.5 मिमी बरसात को भारी बरसात के रूप में दर्ज किया जाता है। कल रायपुर में एक डेढ़ घंटे में ही 30 मिमी पानी बरसा था।

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123