Air Pollution: बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए In foods का करें सेवन

0
वायु प्रदूषण से बचने के लिए अधिक मात्रा में हेल्दी फूड का सेवन करना बहुत ही जरूरी है.प्रदूषण (Pollution) के खतरे से बचने के लिए अपनी डाइट (Diet) में हेल्दी फूड्स को जरूर शामिल करें, ताकि प्रदूषण की मार से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सके.
बढ़ते प्रदूषण (Pollution) और कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर ने लोगों की जिंदगी को परेशान कर रखा है. प्रदूषण का असर लोगों के हेल्थ पर पड़ रहा है जिसके चलते उनको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली-एनसीआर में वायु की गुणवत्ता (Air Quality) दिन ब दिन खराब होती जा रही है. वायु प्रदूषण के कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ (Breathing Problem) होती है, सबसे ज्यादा असर फेफड़ो पर पड़ता है.
Micromax के सस्ते फोन IN 1b की 10 दिसंबर को पहली सेल, कीमत ₹6,999 से शुरू
प्रदूषण के खतरे से बचने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को जरूर शामिल करें, ताकि प्रदूषण की मार से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सके. वायु प्रदूषण या एयर पॉल्यूशन से खुद को 100 फीसदी तो नहीं बचा सकते, लेकिन फिर भी अपने बचाव के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो आपको वायु प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकते हैं.

आंवला

बढ़ते प्रदूषण के खतरे से बचने के लिए आप अपनी डाइट में आंवले को शामिल कर सकते हैं. आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. आंवले में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो फ्री रैडिकल की सफाई करने में मदद कर सकता है.
ICC T20 Rankings: दूसरे नंबर पर पहुंच सकती है Team india, ऑस्ट्रेलिया को टॉप पर पहुंचने का मौका
हरी पत्तेदार सब्जियां सिर्फ प्रदूषण से ही बचाने का काम नहीं करती बल्कि शरीर के लिए काफी लाभदायक मानी जाती हैं. सब्जियां, चौलाई का साग, गोभी और शलजम में विटामिन्स के तत्व पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती हैं.

काली मिर्च
काली मिर्च में विटामिन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं. काली मिर्च को चाय में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं. काली मिर्च पाउडर और शहद को मिलाकर सेवन करने से प्रदूषण के कारण सीने में जमा हुए कफ से निजात पाया जा सकता है.

रायगढ़। ग्राम रोजगार सहायकों के रिक्त पदों पर भर्ती के लिये 22 दिसम्बर तक आवेदन आमंत्रित

अदरक
अदरक को औषधीय गुणों का खजाना कहा जाता है. अदरक खाने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है. ये प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकता है. अदरक को आप चाय या शहद के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं.

संतरा
संतरा विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है जो आपको प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकता है. संतरे के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. जो प्रदूषण से होने वाले खतरे से बचाने में मदद कर सकता है.
गुड़

सर्दियों में गुड़ खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि गुड़ में मौजूद आयरन ब्लड में ऑक्सीजन सप्लाई को सुचारू बनाए रखने में मदद करता है. जो प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकते हैं.
नट्स

नट्स खाना सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. नट्स में बादाम, पिस्ता, अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करें. ये विटामिन ई के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं. विटामिन ई प्रदूषण से बचाने में मददगार हो सकता है