छत्तीसगढ़ में आज से ऑनलाइन मिलेगी शराब: ऐसे कर सकते हैं आर्डर, जानिए पूरा प्रोसेस

रायपुर। प्रदेश में सोमवार यानि कल से शराब की ऑनलाइन मंदिरा प्रेमियों को मिल पाएगा। बकायदा इसकी होम डिलीवरी होगी। शनिवार देर रात सरकार ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए। सोमवार से यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी। प्रदेश के आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने बताया कि प्रदेश में सैनिटाइजर पीने और जहरीली शराब पीने के कारण कुछ लोगों की मौत की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इसे देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। शराब ऑनलाइन बुकिंग के जरिए ही मिलेगी। बहरहाल, दुकानें नहीं खोली जाएंगी। बीते लॉकडाउन में भी हमने यह प्रयोग किया था।

ऐसे करें ऑनलाइन आर्डर

सबसे पहले https://csmcl.in/ को ओपन करें

इसके बाद नए ग्राहक मोबाइल नंबर और आधार कार्ड के जरिए रजिस्टर्ड करें

रजिस्टर्ड होने के बाद अपने वॉलेट में राशि डाले

फिर अंग्रेजी और देशी शराब के लिए आर्डर कर सकते हैं।

आर्डर कन्फर्म होने के बाद आपको दिए गए समययानुसार शराब की होम डिलवरी कर दी जाएगी।

Weekly Horoscope (10 To 16 May 2021): साप्ताहिक राशिफल अनुसार इस सप्ताह तीन राशि के जातकों को कारोबार में मिलेगी सफलता

दूसरे प्रदेशों से तस्करी हो रही

छत्तीसगढ मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि प्रदेश में करीब दो महीने से लॉकडाउन लगा हुआ है। सभी बार और शराब की दुकानों को बंद रखा गया है। यहां दुकानें बंद होने के कारण शराब की तस्करी करने वाले दूसरे प्रदेशों से शराब लाकर बेचने की ताक में हैं। हालांकि हमारी Police उन्हें रोक रही है और कार्रवाई हो रही है। शराब न मिलने की वजह से रायपुर और बिलासपुर में कैमिकल पी लेने की वजह से लोगों की जान गई। इस दुखद घटना से हम तैयारी कर रहे हैं। ऑनलाइन डिलीवरी की पारदर्शी व्यवस्था करेंगे।

csmcl Online ऐप से कर सकेंगे बुकिंग

आबकारी विभाग के अनुसार, शराब की डिलीवरी के लिए सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक का समय तय किया गया है। पिछले बार की ही तरह इस बार भी csmcl Online नाम के ऐप से शराब बुक की जा सकेगी। इसके लिए ग्राहकों को अपना मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पूरा पता देना होगा। ऑनलाइन ऑर्डर करने के दौरान शराब का नाम और उसका रेट ऐप पर दिखेगा। शराब की दुकान से 15 किलोमीटर के रेंज के भीतर शराब मंगाई जा सकेगी। इसके लिए 100 रुपए तक डिलीवरी चार्ज देना पड़ सकता है। पेमेंट भी ऑनलाइन होगा।

देखिए गुडमार्निंग का सबसे बेहतरीन वीडियो: लॉकडाउन में बंदरों का स्विमिंग… खुब लोग ले रहे मजे