अलर्ट: आने वाला है 2021 का पहला चक्रवाती तूफान ‘तौकाते’ 60 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी हवा

मौसम विभाग ने इस सप्ताह देश के पश्चिमी तट की ओर से चक्रवाती तूफान (Cyclonic storm) आने की भविष्यवाणी की है। दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसके अरब सागर से सटे लक्षद्वीप की ओर बढ़ने की आशंका है। इस दौरान ये तूफान धीरे- धीरे तेज होता जाएगा।

तटीय क्षेत्रों में बारिश की संभावना

लक्षद्वीप, गोवा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल को सावधान रहने की हिदायत दी गई है। तटीय क्षेत्रों में बारिश की संभावना भी जताई गई है। मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने का अलर्ट जारी किया है।

इन राशियों के लिए बेहद खास रहेगा समय कुछ राशि के जातक रहे सावधान, पढ़ें राशिफल

60 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी हवा

मौसम विभाग की तरफ से जारी अलर्ट के मुताबिक लक्षद्वीप, मालदीव के इलाकों में 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। इसके अलावा केरल, गोवा, कर्नाटक और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में लोगों को आंधी-तूफान के साथ बारिश का सामना करना पड़ेगा।

16 मई तक तेज होगा सकता है तूफान

‘तौकाते’ 16 मई तक पूर्वी मध्य अरब सागर में जोर पकड़ सकता है. इसके उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने संभावना जताई गई है, हालांकि कुछ न्यूमेरिकल मॉडल गुजरात और दक्षिण में कच्छ क्षेत्रों की ओर होने की संभावना को दर्शाते हैं, जबकि अन्य दक्षिण ओमान की ओर इसके जाने के संकेत देते हैं।

2021 का पहला चक्रवाती तूफान (Cyclonic storm) ‘तौकाते’

यह 2021 का पहला चक्रवाती तूफान (Cyclonic storm)  होगा। इसका नाम म्यांमार की तरफ से ‘तौकाते’ रखा है, जिसका अर्थ होता है, अत्यधिक आवाज करने वाली छिपकली।

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123