अंकिता जैन बनीं IAS अधिकारी, पति है IPS अफसर, जानें सफलता का राज

0
31
webmorcha.com
IPS

नई दिल्ली। देश में हर साल लाखों छात्र संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा (UPSC Exam) में शामिल होते हैं, लेकिन बहुत कम छात्र ही इसे क्लियर कर पाते हैं और इनमें से भी इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS) अधिकारी बनने वालों की संख्या काफी कम होती है. संघ लोक सेवा आयोग ने पिछले महीने सीएसई 2020 फाइनल परीक्षा के परिणामों की घोषणा की थी, जिसमें दिल्ली की रहने वाली अंकिता जैन (Ankita Jain) ने भी सफलता हासिल की और ऑल इंडिया में तीसरी रैंक हासिल करते हुए आईएएस अफसर (IAS Officer) बनने का सपना पूरा किया।

नौकरी छोड़ की पढ़ाई

नौकरी छोड़ शुरू की यूपीएससी की तैयारी अंकिता जैन (Ankita Jain) मूल रूप से दिल्ली की रहने वाली हैं और वह बचपन से पढ़ाई में होशियार थीं. उन्होंने 12वीं के बाद दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की डिग्री हासिल की. इसके बाद उन्हें एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी मिल गई, लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी और यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू की. पहले तीन प्रयास में नहीं बन पाईं आईएएस  नौकरी छोड़ने के बाद अंकिता जैन (Ankita Jain) ने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए कड़ी मेहनत की, लेकिन शुरुआती तीन प्रयासों में उन्हें आईएएस बनने में सफलता नहीं मिली।

अपने ही भूने जाल में फंसा आशीष मिश्रा, पुलिस को नहीं दे पाया सवालों के जवाब

इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और चौथे प्रयास में परीक्षा पास कर अपना सिविल सेवा का सपना पूरा कर लिया. चौथे प्रयास में हासिल की तीसरी रैंक अंकिता जैन (Ankita Jain) ने साल 2017 में यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू की थी और पहले प्रयास में उन्हें सफलता नहीं मिली, लेकिन दूसरे प्रयास में उन्होंने परीक्षा पास कर ली।

पति हैं आईपीएस अफसर

हालांकि उनकी रैंक अच्छी नहीं आई और इस वजह से उनका चयन आईएएस के लिए नहीं हो पाया और उन्होंने इंडियन अकाउंट सर्विस ज्वाइन कर ली. इसके साथ ही वह यूपीएससी की तैयारी भी करती रहीं, लेकिन तीसरे प्रयास में वह परीक्षा पास नहीं कर पाईं. आखिरकार चौथे प्रयास में उन्होंने आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया. अंकिता जैन के पति हैं आईपीएस अफसर अंकिता जैन (Ankita Jain) का फैमिली बैकग्राउंड सिविल सर्विस का रहा है और उनके पति अभिनव त्यागी आईपीएस ऑफिसर हैं. इसके अलावा खास बात यह है कि इस बार अंकिता की बहन वैशाली जैन (Vaishali Jain) ने भी यूपीएससी परीक्षा पास की और ऑल इंडिया में 21वीं रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बनीं।

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123