Friday, January 15, 2021
Home देश/विदेश अर्नब गोस्वामी के Channel रिपब्लिक भारत पर Britain में लगा 20 लाख...

अर्नब गोस्वामी के Channel रिपब्लिक भारत पर Britain में लगा 20 लाख रुपए का जुर्माना, जानें क्या है मामला

नई दिल्ली |पिछले कुछ समय से विवादों में चल रहे रिपब्लिक टीवी के एडिटर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी एक और मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं।
रिपब्लिक TV  के हिन्दी चैनल रिपब्लिक भारत पर Britain ब्रॉडकास्टिंग रेग्युलेटर (ब्रिटेन में मीडिया पर निगरानी रखने वाले नियामक ऑफकॉम) ने 20,000 पाउंड (करीब 20 लाख रुपए) का जुर्माना लगाया है।
रिपब्लिक टीवी के ब्रिटेन में हिंदी समाचार चैनल, रिपब्लिक भारत पर यह जुर्माना लगाया गया है और टीवी चैनल पर आरोप है कि उसने टीवी डिबेट में हेट स्पीच के नियमों के मामलों का उल्लंघन किया है।

Gold Price Today: 50 हजार के नीचे आया 10 ग्राम सोने का भाव, जानें आज के रेट

वर्ल्डव्यू मीडिया नेटवर्क लमिटेड के खिलाफ मंगलवार को आदेश जारी कर ऑफिस ऑफ कम्यूनिकेशन अथवा ऑफकॉम ने कहा कि 6 सितंबर 2019 के ‘पूछता है भारत’ कार्यक्रम में ऑफकॉम के एग्जीक्यूटिव ने पाया है
कि इस प्रोग्राम में काफी हेट स्पीच है और यह काफी अपमानजनक है, जो कि नियम 2.3, 3.2 और 3.3 का उल्लंघन करता है।
पूछता है भारत कार्यक्रम में हेट Speech
ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग रेग्युलेटर ऑफकॉम के आदेश में कहा गया है कि ‘पूछता है भारत’ के उस कार्यक्रम में ऐसे बयान शामिल थे, जो पाकिस्तान के लोगों के खिलाफ घृणा फैलाने वाले भाषण थे।
इसमें पाकिस्तान के लोगों के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां थीं। आदेश में कहा गया है कि कार्यक्रम में राष्ट्रीयता के आधार पर पाकिस्तानी लोगों के बारे में अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया गया।
विधानसभा प्रश्नकाल: पूर्व सीएम रमन के मानव तस्करी के सवाल पर उलझे गृहमंत्री ताम्रध्वज
ऑफकॉम की नजर में अपराध
इसमें आगे कहा गया कि ये बयान किसी की भी भावनाओं को ठेस पहुंचा सकते हैं और यह ऑफकॉम की नजर में अपराध है। रेग्युलेटर ने चैनल के लिए गाइडलाइंस भी जारी की हैं।
इसके तहत चैनल पर कोई भी प्रोग्राम को दोबारा नहीं चलाने के के निर्देश दिए गए हैं और यह भी कहा गया है कि ऑफकॉम के फाइंडिंग्स को भी चलाना होगा।
जाकिर नाइक के पीसीTV  पर भी लगा था जुर्माना

बता दें कि इससे पहले ब्रिटेन में Media पर निगरानी रखने वाले नियामक ‘ऑफकॉम’ ने विवादित इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक के पीस TV नेटवर्क पर भारी जुर्माना लगाया था।

ऑफकॉम ने देश में ‘नफरत फैलाने वाले भाषण’ और ‘अत्यधिक आपत्तिजनक’ विषयवस्तु प्रसारित करने के मामले में पीस TV  पर तीन लाख पाउंड का जुर्माना लगाया था।

संचार सेवाओं के लिए ब्रिटेन के नियामक ने प्रसारण संबंधी उसके नियम तोड़ने पर पीस टीवी उर्दू के लाइसेंस धारकों पर दो लाख पाउंड और पीस टीवी पर एक लाख पाउंड का जुर्माना लगाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments