मिली राहत: महासमुंद, रायपुर समेत इन 18 जिले में आज से खुलेगे बार और होटल…छत्तीसगढ में रविवार रहेगा टोटल लॉकडाउन

रायपुर। प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) को लेकर नए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके बाद प्रदेश में एक जून से बार, होटल औऱ क्लब खुल सकेंगे। हालांकि जिन जिलों में संक्रमण दर 5 प्रतिशत से ज्यादा है जैसे रायगढ़,जांजगीर,सूरजपुर वहां पहले की तरह सख्ती जारी रहेगी। छूट फिलहाल 18 जिलों को मिलेगी। इसलिए इनमें या तो संक्रमण की दर 5 प्रतिशत या उससे कम है। जिला प्रशासन की ओर से इन 3 जिलों में कुछ छूट दी जा सकती है। वहीं छत्तीसगढ़ में पहले की तरह दुकानों को शाम 6 बजे के बाद खोलने की अनुमति नहीं होगी और रविवार को टोटल लॉकडाउन (Lockdown) रहेगा। इसके अलावा जिन जिलों में 5% से कम कोरोना का संक्रमण दर है,वहां के लिए कुछ रियायतें जरूर दी हैं।

इसके साथ ही केंद्र सरकार की तरफ से 30 जून तक लॉकडाउन की बात कही गई है, लेकिन प्रदेश सरकार की इस दिशा-निर्देश में लॉकडाउन (Lockdown) को बढ़ा दिया है, लेकिन इसमें समय तय नहीं की गई है। आगे कोविड संक्रमण के स्थिति को देखते हुए प्रदेश सरकार फैसला लेगी। नई गाइडलाइन के अनुसार, प्रदेश के सभी जिलों में संडे लॉकडाउन (Lockdown) रहेगा। इसके साथ सभी जिलों में धारा 144 अब भी लागू रहेगा।

जानिए जून माह का पहला दिन आपके लिए कैसा रहेगा, पढ़ें राशिफल

छत्तीसगढ़ के 18 जिलों में संक्रमण दर 5 प्रतिशत या उससे कम

नारायणपुर, बेमेतरा, दुर्ग, कबीरधाम, राजनांदगांव और कांकेर जिलें में अभी संक्रमण की दर 2 प्रतिशत। कोरबा जिले में 3 प्रतिशत, बिलासपुर, महासमुंद, रायपुर, बलौदाबाजार, सरगुजा,सुकमा,बीजापुर, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले में 4 प्रतिशत, बलरामपुर, दंतेवाड़ा और जशपुर जिले में वर्तमान में 5 प्रतिशत है।

छतीसगढ़ के जिन जिलों में संक्रमण दर 5% से कम, वहां अब भी ये सख्ती रहेगी लागू

सिनेमा हॉल, थियेटर, स्विमिंग पूल, वाटर पार्क बंद रहेंगे और चौपाटी खोलने की भी अनुमति नहीं होगी।

इन जिलों में भी शाम 6 बजे के बाद दुकानें खोलने की अनुमति नहीं होगी।

सभा, जुलूस, धरना राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रम पर प्रतिबंध रहेगा।

जिन जिलों में संक्रमण दर 5% से कम, वहां ये छूट मिलेगी

होटल,रेस्टोरेंट,क्लब,बार रात 10 बजे तक 50 प्रतिशत की छमता के साथ खुल सकते हैं ।

सरकारी कार्यालय में 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम हो सकेंगे।

शादी पार्टी में अधिकतम 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी।

सरकार ने अपनी गाइडलाइन में सख्ती से कहा है कि इन छूट के बावजूद भी लोगों को कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना होगा। वहीं सभी जिलों में व्यापारियों को ज्यादा से ज्यादा होम डिलीवरी पर जोर देने की भी बात सरकार के आदेश में कही गई है। गाइडलाइन के मुताबिक रजिस्ट्री ऑफिस 5% से ज्यादा संक्रमण वाले जिलों में भी सामान्य समय में खुल सकेंगे।