T-20 वर्ल्ड कप देखने हो जाएं रेडी जानिए सबकुछ, 29 दिन में होगा 45 मैच

दिल्ली। पांच वर्ष के लंबे समय के बाद एक बार फिर T-20 वर्ल्ड कप होने जा रहा है। 17 अक्टूबर से रोमांच क्रिकेट देखने का मौका मिलेगा। पहला मैच ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच होगा। फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा। T-20 वर्ल्ड कप देखने को हो जाएं तैयार… T-20 वर्ल्ड कप 2021 का आयोजन ओमान और UAE में हो रहा है, लेकिन इसका होस्ट इंडिया और BCCI होगा। पूर्व में भारत में ही इसका आयोजन होना था, लेकिन कोविड महामारी की दूसरी लहर के कारण इसे UAE और ओमान में शिफ्ट कर दिया गया।

इतने टीम ले रहीं हिस्सा

T-20 वर्ल्ड कप 2021 में 16 देश की टीम हिस्सा ले रही है। पहला दौर क्वालिफाइंग राउंड का है। इसमें 8 टीमों को 4-4 के दो ग्रुप में बांटा गया है। दोनों ग्रुप से टॉप-2 स्थान पर रहने वाली टीमें मुख्य ग्रुप स्टेज के लिए क्वालिफाई करेंगी। क्वालिफाइंग राउंड की आठ टीमों में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी शामिल है। मुख्य ग्रुप स्टेज को सुपर 12 भी कहा जाता है। सुपर-12 के दो ग्रुप और इसमें शामिल टीमें इस प्रकार हैं…

ग्रुप 1: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, A1 और B2, ग्रुप 2: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, B1 और A2। सुपर-12 में 30 मैचों का आयोजन होगा। दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल के लिए प्रवेश करेंगी। इस तरह पूरे टूर्नामेंट को मिलाकर 45 मैच खेले जाएंगे।

इस तरह मिलेंग पॉइंट्स?

ग्रुप स्टेज में हर मैच में जीत हासिल करने वाली टीम को 2 पॉइंट दिए जाएंगे। मैच टाई होने की स्थिति में सुपर ओवर से फैसला होगा। वहीं किसी कारण सुपर ओवर मुमकिन नहीं हो पाया या मैच रद्द हो गया तो दोनों टीमों को 1-1 पॉइंट मिलेगा। हारने वाली टीम को कोई पॉइंट नहीं मिलेगा।

ग्रुप स्टेज में अगर दो टीमों के पॉइंट्स समान रहे तो उनके बीच जीत की संख्या और नेट रन रेट के आधार पर यह फैसला होगा कि आगे कौन सी टीम बढ़ेगी।  पहली बार T-20 वर्ल्ड कप में DRS का प्रयोग किया जाएगा। हर टीम को DRS के दो मौके दिए जाएंगे। 2016 टी-20 वर्ल्ड कप में इसका प्रयोग नहीं किया गया था।

webmorcha.com
T-20 वर्ल्ड कप देखने हो जाएं रेडी जानिए सबकुछ, 29 दिन में होगा 45 मैच

17 Oct से वृष, मिथुन, कर्क, कन्या, कुंभ, वृच्चिक पर सूर्य का रहेगा विशेष प्रभाव

कौन सी टीमें जीत सकती हैं वर्ल्ड कप?

भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीम इस मेगा टूर्नामेंट को जीतने की सबसे तगड़ी दावेदार हैं। 2016 के एडिशन में वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और भारत की टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रही थीं।वर्ल्ड कप में विजेता टीम को 1.6 मिलियन डॉलर (लगभग 12 करोड़) का इनाम दिया जाएगा। वहीं रनर्स-अप टीम को 8 लाख डॉलर (लगभग 6 करोड़ रुपए) की रकम मिलेगी।

वहीं सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को 4 लाख अमेरिकी डॉलर यानी 3 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। दुबई में लगभग 70 फीसदी दर्शकों को स्टेडियम में एंट्री की इजाजत मिलेगी। वहीं अबु धाबी में भी दर्शक स्टेडियम आकर मैच देखेंगे। ओमान की राजधानी मस्कट में सिर्फ 3 हजार दर्शकों को ही स्टेडियम में एंट्री की इजाजत मिली है।

यदि मैच टाई हुआ तो ऐसा होगा?

यदि वर्ल्ड कप (world cup) के दौरान कोई मैच टाई हो जाता है तो टीमें सुपर ओवर खेलेंगी। अगर सुपर ओवर भी टाई हो जाता है, तो टीमें तब तक सुपर ओवर खेलती रहेंगी जब तक मैच का निर्णय ना आ जाए। यदि सुपर ओवर (super over) संभव नहीं हो पाया, मौसम की स्थिति या समय की कमी के कारण तो मैच को टाई घोषित किया जाएगा और टीमों को एक-एक अंक दिए जाएंगे।

Back to top button