Sunday, January 17, 2021
Home Web Morcha साल के आखिरी दिन पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड, वाइन से दूर...

साल के आखिरी दिन पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड, वाइन से दूर रहने की सलाह, मौसम विभाग ने चेताया, न करें नजरअंदाज

रायपुर। साल के अखिरी दिन 31 दिसबंर 2020 को हम नए साल की जश्न मनाने की तैयारी कर रहे हैं। इधर, मौसम विभाग ने उन लोगों के लिए अलर्ट जारी किया है जो 31 दिसंबर की रात शराब पार्टी का आयोजन कर मौजमस्ती करने वाले हैं। मौसम विभाग के अनुसार, देश के बड़े हिस्से में शीतलहर का प्रकोप है। तापमान सामान्य से बहुत नीचे है, ऐसे में शराब का सेवन शरीर को बहुत ही नुकसान पहुंचा सकता है। अल्कोहल की अधिकता के कारण शरीर का तापमान गिर सकता है और बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है। मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि यदि ऐसा कोई समस्या दिखाई दे तो क्या करें? पढ़िए पूरी रिपोर्ट

WHO की चेतावनी, कोरोना वायरस अंतिम महामारी नहीं, मानव नहीं संभला तो… जलवायु परिवर्तन से अस्तित्व का खतरा

परामर्श में कहा गया है, ‘शराब ना पिएं। इससे आपके शरीर का तापमान कम होता है। उसमें कहा गया है, घर के भीतर रहें। विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करें, अपनी त्वचा को नरम रखें ताकि कड़ाके की ठंड के प्रभाव से बचा जा सके।’
मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि हिमालय के ऊपरी हिस्से में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण रविवार और सोमवार को तापमान में कुछ वृद्धि होगी, लेकिन यह राहत बहुत कम समय के लिए मिलेगा। पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ताजा बर्फबारी का अनुमान है।
मौसम विभाग का कहना है कि विच्छोभ समाप्त होने के बाद पश्चिमी हिमालय से ठंडी और रूखी पछुआ हवा चलेगी जिससे उत्तरी भारत में न्यूनतम तापमान गिरेगा और यह तीन से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

ठंड के साथ फिर कोरोना का कोहराम महासमुंद में 80, रायपुर 173

विभाग की सलाह

-विटामिन सी युक्त फल, सब्जियों का इस्तेमाल करें। पर्याप्त मात्रा में पेय पदार्थ इस्तेमाल करें
– बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें। किसी वजह से कपड़े भीग जाएं तो तुरंत बदलें
– शरीर के प्रभावित हिस्से को गुनगुने पानी से धीरे-धीरे गर्म करें। त्चचा को रगड़ें नहीं
– त्वचा पर नियमित क्रीम या तेल का इस्तेमाल करें, ताकि त्वचा में नमी बनी रहे
– रूम हीटर चलाते समय वेंटिलेशन का ध्यान रखें। यदि वेंटिलेशन की सुविधा ठीक न हो तो रूम हीटर न चलाएं
कंपकंपी को न करें नजरअंदाज
आमतौर पर मौसम विभाग सेहत संबंधी अलर्ट जारी नहीं करता है, लेकिन इस बार कहा गया है कि न्यू ईयर की पार्टी के दौरान यदि किसी को कंपकंपी महसूस होती है तो इसे नजरअंदाज न करें। कारण कंपकंपी ही शरीर का तापमान कम होने का शुरुआती लक्षण होती है। यदि किसी को ऐसा महसूस हो रहा है तो वह घर से बाहर न जाए। शीतलहर में अधिक देर तक रहने पर ठंड लगने से त्वचा पीली, कठोर व सुन्न हो सकती है। इसके अलावा ठंड के दुष्प्रभाव से अंगुलियों, नाक व कान के निचले हिस्से पर काले रंग के छाले पड़ सकते हैं। ऐसी स्थिति में तुरंत इलाज कराएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments