Sunday, January 17, 2021
Home छत्तीसगढ़ बड़ी खबर: छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, प्रदेश का पहला मामला बालोद में सामने

बड़ी खबर: छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, प्रदेश का पहला मामला बालोद में सामने

रायपुर। अभी देश के चार प्रदेशों में ही बर्ड फ्लू की दस्तक हुई थी। अब इसकी दस्तक छत्तीसगढ़ में हो गया है। बालोद जिले से जांच के लिए भेजे गए कुक्कुट (चिकन) सेम्पल की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल से गुरुवार शाम मिली रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई है। राज्य में बर्ड-फ्लू का यह पहला मामला है जो बालोद जिले में मिला है। संचालक पशु चिकित्सक ने बताया कि भारत सरकार द्वारा दिए गए निर्देश के मुताबिक संक्रमित फार्म से एक किलोमीटर परिधि क्षेत्र को संक्रमित क्षेत्र घोषित कर रैपिड रिस्पांस टीम (RRT) द्वारा आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

संक्रमित क्षेत्र में कुक्कुट पक्षियों का आवागमन पूर्णतः प्रतिबंधित किया जा रहा है। इसके साथ ही मनुष्यों एवं वाहनों के आवागमन को भी सीमित करने की कार्रवाई की जा रही है। बालोद के GS जीएस पोल्ट्री फार्म गिधाली के एक किलोमीटर से 10 किलोमीटर परिधि क्षेत्र को निगरानी क्षेत्र घोषित किया जा रहा है।

इंडिया में पहली Air Taxi सर्विस प्रारंभ, सड़क पर दौड़ने वाली कार जैसी किराया

बर्ड फ्लू के खतरे के बीच दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरीलोगों को अच्छी तरह पका चिकन और अंडे खाने की सलाह

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने शहर में बर्ड फ्लू के मामलों के मद्देनजर बुधवार को एक एडवाइजरी जारी की हैजिसमें लोगों से नहीं घबराने और आधा पका चिकनआधा उबला या आधा तला हुआ अंडा नहीं खाने जैसे दिशानिर्देशों के पालन की अपील की गई है।

पिछले एक सप्ताह में संजय झील में कई बत्तख और शहर के विभिन्न पार्कों में बड़ी संख्या में कौवे मृत पाए गए हैं। राजस्व विभाग ने शहर की सीमाओं पर वॉलंटियर्स की टीमों को तैनात किया है ताकि अवैध रूप से बाहर से लाए जा रहे पशुओं व डिब्बाबंद और प्रोसेस्ड चिकन पर रोक लगाई जा सके।

दिल्ली के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) द्वारा बुधवार को जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि H5N8 पक्षियों के लिए अत्यधिक संक्रामक होता हैलेकिन मनुष्यों में इसके प्रभाव के साथ-साथ एवियन इन्फ्लूएंजा (AH5N8) वायरस के संक्रमण की आशंका कम होती है।

झील में गिरा हाथी…बचाने पहुंच गए पूरे हाथियों का झुंड..देखिए बेहतरीन वीडियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments