बड़ी खबर: CBSE Board Exam 2021 परीक्षा स्थगित, जून तक के लिए टाला गया…शिक्षा मंत्री का एलान, दसवीं की परीक्षाएं रद्द व बारहवीं की स्थगित

CBSE Board Exam 2021 Cancellation Update: भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेकाबू होते जा रही है। बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 1.84 लाख नए मामले सामने आए हैं। यही कारण है कि देश में 4 मई से आयोजित होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को रद्द, स्थगित या ऑनलाइन आयोजित करने की मांग बढ़ते जा रही है। पहले परीक्षार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों ने परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग की। तत्पश्चात प्रियंका गांधी वाड्रा, राहुल गांधी, अभिनेता सोनू सूद, महाराष्ट्र बोर्ड, शिव सेना अधिकारी अरविंद सावंत और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी इसके सपोर्ट में सामने आए हैं। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मुद्दे पर शिक्षा मंत्री के साथ बैठक कर रहे हैं।

शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

शिक्षा मंत्री ने ट्विट कर जानकारी दी है कि कक्षा बारहवीं की परीक्षाओं का नया शेड्यूल 1 जून 2021 को देश में कोरोना की स्थिति को देखकर तैयार किया जाएगा। तय समय से 15 दिन पहले स्टूडेंट्स को परीक्षा के बारे में सूचित कर दिया जाएगा।

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं (CBSE Board Exam 2021) 4 मई 2021 से आयोजित होनी थीं. भारत में कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) को देखते हुए परीक्षाओं का आयोजन करवा पाना आसान नहीं है. ऐसे में सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षाओं को जून तक के लिए टाल दिया गया है. छात्रों को परीक्षा से पहले तैयारी के लिए 15 दिन का वक्त दिया जाएगा. वहीं, सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. उनके इवैल्युएशन के तरीके पर विचार किया जाएगा.

भारत में कोरोना संकट (Coronavirus In India) गहराता जा रहा है. ऐसे में 4 मई 2021 से सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं (CBSE Board Exam 2021) आयोजित करवा पाना काफी मुश्किल लग रहा है. छात्रों के अलावा शिक्षक और अभिभावक भी फिलहाल परीक्षा के विरोध (CBSE Board Exam Cancellation) में हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ (Education Minister Ramesh Pokhriyal ‘Nishank’) की बैठक पूरी हो गई है. इसमें सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Exam 2021) के संबंध में जरूरी फैसला लिया गया है.

 

Leave a Comment