केंद्रीय कर्मचारियों के DA को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानें सरकार का क्या है प्लान?

नई दिल्ली: DA बढ़ोतरी का लंबे समय से इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों  के लिए बड़ी खबर है. शनिवार को हुई बैठक के बाद फिलहाल अभी कोई आखिरी फैसला नहीं लिया गया है. हालांकि, मीटिंग काफी पॉजिटिव रही है. कैबिनेट सचिव राजीव गौबा इस मीटिंग (7th Pay Commission) में सभी के प्वॉइंट्स को ध्यान से सुना है और इस पर विस्तार से चर्चा की गई है. केंद्रीय कैबिनेट इस पर जल्द ही कोई फैसला ले सकती है.

सूत्रों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, सभी मांगों पर ध्यान दिया गया है. महंगाई भत्ते को जल्द ही जारी करने की उम्मीद लगाई जा रही है. वहीं, कर्मचारियों के डीए एरियर को लेकर कुछ भी स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है. उम्मीद है कि जल्द ही इस पर भी केंद्रीय कैबिनेट की ओर से फैसला लिया जा सकता है.

PM मोदी के सामने रखी जाएंगी डिमांड
आपको बता दें केंद्रीय कैबिनेट जल्द अपना फैसला सुना सकती है. इस समय केंद्रीय कर्मचारियों का करीब 3 किस्तों का डीए रुका हुआ है, जिस पर सरकार को निर्णय लेना है. प्रधानमंत्री मोदी और कैबिनेट के सामने कर्मचारियों की डिमांड रखी जाएंगी. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि कौन सी कैबिनेट मीटिंग में इस पर चर्चा होगी.

वित्त मंत्रालय ने बताया फेक
इसके अलावा सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा था, जिसमें दावा किया गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DR) और केंद्र सरकार के पेंशनधारकों के लिए महंगाई राहत (DR) को जुलाई 2021 से फिर से शुरू किया जा रहा है. यह ऑफिस मेमोरेंडम झूठा है. ऐसा कोई OM भारत सरकार की ओर से नहीं जारी किया गया है. इस पर वित्तमंत्रालय ने कहा कि यह पूरी तरह से फेक है. उनकी तरफ से इस तरह का कोई भी कागज जारी नहीं किया गया है.

कितना बढ़ सकता है DA?
केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी DA मिल रहा है. लेकिन, पिछले साल जनवरी 2020 में 4 फीसदी का इजाफा हुआ था. फिर जून 2020 में महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा था. इसके अलावा जनवरी 2021 में भी DA 4 फीसदी बढ़ा है. अब महंगाई भत्ता 28 फीसदी पर पहुंच जाएगा. इससे सीधे तौर पर 52 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा. कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा. वहीं, पेंशनर्स की पेंशन में भी बढ़ोतरी हो जाएगी.