Wednesday, March 3, 2021
Home एजुकेशन/हेल्थ/रोमांस स्किन, हेयर और हेल्थ के 'मैजिक टॉनिक' है काले अंगूर, इतने जबरदस्त...

स्किन, हेयर और हेल्थ के ‘मैजिक टॉनिक’ है काले अंगूर, इतने जबरदस्त फायदे सुनकर जरूर खाना चाहेंगे आप!

सर्दियों में मौसमी सब्जियों और फल खाने के कई फायदे हैं। जैसे इस मौसम में काले अंगूर सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं। कई बार हमारे मन में सवाल आता है कि काले और हरे अंगूर में से कौन-से अंगूर सबसे ज्यादा फायदेमंद है? गुणों के अनुसार दोनों ही फायदेमंद हैं लेकिन काले अंगूर को हेल्थ के साथ स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है। आइए, जानते हैं काले अंगूर के फायदे-

काले अंगूर के पोषक तत्व
अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। कई बीमारियों से राहत देने के लिए अंगूर का सेवन करना फायदेमंद रहता है। टीबी, कैंसर और ब्लड-इंफेक्शन जैसी बीमारियों में ये मुख्य रूप से फायदेमंद होता है।

 

black grapes

स्किन, हेयर और हेल्थ के लिए फायदे 
काले अंगूरों का सेवन डायबिटीज को ठीक करनेे केे लिए भी किया जा सकता है। इन अंगूरों में रेसवर्टॉल नाम का पदार्थ होता है जो खून में इंसुलिन बढ़ाता है। इस तरह शुगर का संतुलन ठीक रहता है। ये शरीर में खून के बहाव को बढ़ाता है, इसलिए ब्लड प्रेशर की भी शिकायत नहीं होने पाती।

-काले अंगूरों में मौजूद साइटोकेमिकल्स दिल को स्वस्थ रखता है। ये शरीर में कलेस्ट्रल की मात्रा भी नियंत्रित रखते हैं और दिल का दौरा या इससे संबंधित और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

-रेसवेरॉटल तत्व बैक्टीरिया और फंगस को भी मारता है, जो शरीर में किसी भी तरह का इंफेक्शन पैदा कर सकते हैं। ये पोलिया और हर्प्स जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है क्योंकि काले अंगूरों में वायरस से लड़ने की भी क्षमता होती है। ये फेफड़ों में नमी बढ़ा कर अस्थमा भी ठीक कर सकता है।

इतना ही नहीं, काले अंगूर झुर्रियां हटाते हैं और त्वचा को जवां बनाए रखते हैं। इसे लगातार खाने से त्वचा जवां औऱ निखरी हुई लगती है। इनमें मौजूद विटामिन-सी स्किन सेल्स में जान भर देते हैं।

-रूसी, बालों का गिरना या सफेद होना जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन ई अपना असर दिखाता है। स्कैल्प को मजबूती मिलती है जिससे  बाल भी घने, मुलायम और मजबूत होते हैं।

माइग्रेन के दर्द से जूझ रहे लोगों के लिए अंगूर का रस पीना बहुत फायदेमंद होता है. कुछ समय तक अंगूर के रस का नियमित सेवन करने से इस समस्या से निजात पाई जा सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
webmorcha.com

11411/ 47
webmorcha/com
11398/ 70

Most Popular

Recent Comments