जुलाई  2021 का मकर राशिफल – जानिए इस माह कैसे बीतेगा आपका समय

जुलाई का महीना मकर राशि के जातकों के लिए औसत से बेहतर रहने की आशा की जा सकती है। कामकाज के दृष्टिकोण से समय आशातीत सफलता वाला रहेगा। खासकर महीने का पूर्वार्ध काम-धंधे में फायदे के साथ-साथ मान-सम्मान बढाने वाला भी रहने की उम्मीद है। नौकरीपेशा लोगों के लिए महीने के पूर्वार्ध में प्रमोशन या वेतन वृद्धि देने वाला हो सकता है। किसी प्रकार का पुरस्कार आदि भी मिल सकता है।

कार्यक्षेत्र

कामकाज और करियर के दृष्टिकोण से जुलाई का महीना अच्छा रहने की उम्मीद की जा सकती है। यह समय आपके लिए मेहनत करने से सफलता का है। आपकी मेहनत का पूरा फल आपको मिलेगा। इसलिए मेहनत से जी नहीं चुराना है, बल्कि परिश्रम से सारी सुख-सुविधाएं हासिल करनी है। दशम भाव के स्वामी शुक्र सप्तम भाव में बैठे हैं। यह कामकाज के लिए बहुत शुभ फलदायी स्थिति है। महीने का पूर्वार्ध तो नौकरीपेशा लोगों के लिए विशेष लाभदायक रहेगा। कार्यस्थल पर मान-सम्मान में वृद्धि हो सकती है। किसी प्रकार का पुरस्कार मिल सकता है या फिर नौकरी में पदोन्नति या वेतन वृद्धि की चर्चा हो सकती है।

आर्थिक

अगर आर्थिक दृष्टिकोण से देखा जाए, तो जुलाई का महीना उतार-चढ़ाव के साथ सफलता देने वाला साबित होगा। पूर्वार्ध ज्यादा लाभदायक रह सकता है। बुध और राहु की पंचम भाव में उपस्थिति है और दूसरे भाव में वृहस्पति विराजमान हैं। उस पर मंगल की दृष्टि भी है। ये सारी स्थितियां आर्थिक दृष्टिकोण से बहुत अच्छी हैं। ये धनागमन के अनुकूल और धन संचय के लिए प्रेरित करने वाली स्थितियां हैं। धनागमन के नए स्रोत खुल सकते हैं। पुराने स्रोतों से भी भरपूर आमदनी होगी।

जुलाई 2021 का धनु राशिफल – जानिए इस माह कैसे बीतेगा आपका समय

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह समय थोड़ा सतर्क रहने वाला है। सप्तम भाव में शुक्र और मंगल की उपस्थिति है और उस पर शनि का प्रभाव भी है। महिलाओं को मासिक धर्म से संबंधित समस्या और पुरुषों को रक्तचाप से जुड़ी समस्या होने की आशंका है।

प्रेम व वैवाहिक

जो जातक प्रेम संबंधों में हैं, उनके लिए जुलाई का महीना थोड़े दिनों के लिए खट्टे-मीठे अनुभवों के साथ बहुत ही आनंददायक रहने वाला है। बुध और राहु की पंचम भाव में उपस्थिति के परिणामस्वरूप प्रेम संबंधों में सामंजस्य भरपूर रहेगा। प्रियतम के साथ संवाद बहुत उत्तम रहेगा। आपसी समझ विकसित होगी। एक दूसरे को समझने और सहयोग का भाव रखने से रिश्ते में प्रगाढ़ता संभव है।

25 तारीख को बुध का पुनः राशि परिवर्तन होगा और वे सप्तम भाव में चले जाएंगे। इससे प्रेम संबंधों को सुधारने में सफलता मिलेगी। शादीशुदा लोगों के लिए भी जुलाई का महीना खट्टे-मीठे अनुभवों वाला रह सकता है। मंगल और शुक्र की सप्तम भाव में उपस्थिति और उस पर शनि की दृष्टि होने से विवाहित जातकों के लिए समय उतार-चढ़ाव से भरा हो सकता है। किसी बात को लेकर कहासुनी बढ़ते-बढ़ते विवाद तक पहुंच सकती है, इसलिए थोड़े धैर्य और थोड़ी बुद्धिमानी का परिचय दें। पारिवारिक

उपाय

1- प्रतिदिन भगवान गणेशजी के श्री गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करते हुए उन्हें दुर्वांकुर अर्पित करें।

2- महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें।

3- तिल, उड़द, भैंस, लोहा, तेल, काला वस्त्र और जूता दान देना चाहिए।

4 – कौवे को प्रतिदिन रोटी खिलाएं।