CG: विदेश से लौटा परिवार कोरोना संक्रिमत, ओमिक्रॉन  के डर मचा हड़कंप

बिलासपुर। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (omicron) के खतरे के बीच बिलासपुर में विदेश से लौटा दंपती कोरोना पॉजिटिव (corona positive) मिला है। यह बीते दिनों UAE (संयुक्त अरब अमीरात) से वापस आया है। इधर, दो दिन के भीतर अमेरिका, जापान, फ्रांस, बांग्लादेश, स्वीडन, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और जर्मनी से 19 लोग बिलासपुर पहुंचे हैं।  इस प्रकार जिले में विदेशों से आने वालों की संख्या यहां बढ़कर 193 हो गई। ये सभी 193 लोग स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में हैं। सभी को होम क्वारैंटाइन में रहने की सलाह दी गई है।

कोरोना वायरस (corona positive) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर स्वास्थ्य विभाग सजग है और विदेश से पहुंचने वालों को लगातार निगरानी की जा रही है। ऐसे लोगों की पहचान कर उनका RTPCR कराया जा रहा है। दरअसल, कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीकॉन को लेकर केंद्र व प्रदेश सरकार ने भी अलर्ट जारी किया है। ओमिक्रॉन (omicron) के दहशत के बीच विदेश से आने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

मौसम: CG आज से 21 दिसंबर तक कुछ जगहों में होगा ठिठुरन

दो दिन पहले गोल बाजार क्षेत्र में रहने वाले पति-पत्नी UAE से लौटे हैं। दोनों का RTPCR टेस्ट कराया गया था। शनिवार को दोनों के रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव (corona positive) आई है। इसकी जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य विभाग के कंट्रोल रूम में हड़कंप मच गया। तत्काल उनका जीनोम सीक्वेंसिंग सैंपल लेकर जांच के लिए भुवनेश्वर भेजा गया है।

विदेश से लौटने वालों की RTPCR  आरटीपीसीआर अनिवार्य कर दिया गया है। अब तक विदेश से आए पांच लोगों में ओमिक्रॉन (omicron)  के लक्षण मिले हैं। जिनमें से तीन के सैंपल लेकर पहले ही जांच के लिए भेजा गया था। जिसमें दो का रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि, दो नए मरीज के साथ ही तीन का रिपोर्ट आना बाकी है। हेल्थ विभाग के अफसरों का कहना है कि जिले में कोरोना (corona) का संक्रमण अभी काबू में है। लेकिन ओमिक्रॉन को लेकर चिंता है। यह वैरिएंट काफी तेजी से फैलता है। अफसर बताते हैं कि ओमिक्रॉन संक्रमित एक मरीज 300 लोगों को संक्रमित कर सकता है। यही वजह है कि विदेश से आने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है।

सीएमएचओ डॉ. प्रमोद महाजन ने कोरोना (corona) के इस नए वैरिएंट से बचने के लिए लोगों को टीका लगाने की अपील की है। जिन लोगों को पहले चरण का टीका लग चुका है, उन्हें समय पर दूसरे चरण का टीका लगवाना चाहिए। साथ ही उन्हें कोरोना गाइडलाइन का भी सख्ती से पालन करना चाहिए। अगर जिले में कोरोना संक्रमण की बात की जाए तो जिले में अब तक 65,771 लोग कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। शनिवार को आई रिपोर्ट में भी 4 लोग कोरोना पॉजिटिव (corona positive)  मिले हैं। यहां अब तक 64,528 लोग कोरोना (corona) से ठीक हो चुके हैं। 1212 मरीजों की कोरोना की वजह से जान जा चुकी है। इस प्रकार जिले में अभी एक्टिव मरीजों की संख्या 31 है।

Back to top button