होम

CG बारिश को लेकर अब आई अच्छी खबर, 17 से मेघ राजा गरजेंगे

मानसून, जानें IMD ने क्या बताया Weather

रायपुर Chhattisgarh । मौसम विभाग की माने तो सप्ताहभर पहले से छत्तीसगढ़ में मानसून ने दस्तक दे दी है। लेकिन, अभी प्रदेश में मानसून सक्रिय नहीं हुआ है। न ही मेघ राजा का रोद्र रूप देखने को मिल रहा है। वहीं, एक मौसम विभाग की एक बार फिर माने तो 17 जून से छत्तीसगढ़ के कई जिलों में गर्मी से राहत मिलने वाली है। स्थानीय मौसम विभाग ने बताया कि अगले 4 से 5 दिनों में छत्तीसगढ़ के कई जिलों में मानसून के आने की संभावना है। मानसून के चलते तेज हवाओं के साथ बारिश होने का अनुमान है।

राजधानी समेत आसपास के जिलों में बारिश का अनुमान

पिछले कई दिनों से राजधानी रायपुर में लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं। राजधानी में रविवार को हल्के बादल छाए रहे। शनिवार को रात में कई जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी हुई है। ऐसे में मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को रायपुर, बस्तर, नारायणपुर, कोंडागांव, और कांकेर जिलों में बारिश होने का अनुमान है।

4 से 5 दिनों में आ जाएगा मानसून, गर्मी से मिलेगी राहत

बारिश के बाद अधिकतम तापमान में गिरावट आ सकती है। इससे राजधानी समेत अन्य जिले के लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग के अनुसार अगले 4 से 5 दिनों में राज्य में मानसून आ जाएगा। राज्य के कई जिलों में झमाझम बारिश होगी। लोगों को दिन के समय चलने वाली भीषण लू (Heatwave) और चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल जाएगी।

webmorcha.com
CG बारिश को लेकर अब आई अच्छी खबर

इन जिलों में आंधी-तूफान के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना

स्थानीय मौसम विभाग ने राजधानी रायपुर के अलावा सुकमा, बीजापुर, धमतरी, महासमुंद, रायगढ़, कोरबा, और बिलासपुर जिले में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। साथ ही बताया कि इस दौरान कई जगहों पर आसमान से बिजली गिरने और ओलावृष्टि होने की भी संभावना है। पिछले दो महीनों से इन सभी जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है। स्थानीय लोगों का दिन के समय बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है।

एक लाख का बकरा, Raipur में इस कारोबारी ने खरीदा

दक्षिण पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा नवसारी, जलगांव, अमरावती, चंद्रपुर, बीजापुर, सुकमा, मलखानगिरी, विजयनगरम और इस्लामपुर है। कल से प्रदेश में वर्षा की गतिविधि में वृद्धि होने की सम्भावना है । 17 और 18 जून से दक्षिण छग के कुछ और भाग में मानसून Monsoon सक्रीय होने की सम्भावना है।

chhattisgarh news अगले चार-पांच दिनों में प्रदेश और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के पहुंचने की संभावना है। एक पूर्व पश्चिम द्रोणिका बिहार से मेघालय तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। सोमवार को कुछ स्थानों पर (25% से 50% स्थानों पर) स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने तथा वज्रपात होने की भी संभावना है। इससे कल के बाद अधिकतम तापमान में गिरावट होने की संभावना बन रही है।

https://www.facebook.com/webmorcha

ये भी पढ़ें...