CG: आरबीआई अफसर होंगे “आकर्षण” मिली देश के सबसे बड़े बैंक में नौकरी, चार लाख ने परीक्षार्थी ने ली हिस्सा, 270 का चयन

0
576
webmorcha.com
आकर्षण

रायपुर। राजधानी रायपुर के आकर्षण अविनाश रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) में अफसर बनेंगे। उन्होंने इसके लिए RBI की तरफ से ली जाने वाली ऑफिसर्स इन ग्रेड बी डायरेक्ट (Officers in Grade B Direct) जनरल परीक्षा क्रैक कर ली है। हाल ही में हुए वर्चुअल इंटरव्यू (virtual interview) के बाद वह चुन लिए गए हैं। ग्रेड बी ऑफिसर की ये परीक्षा हर वर्ष देश में करीब 4 लाख युवा देते हैं, प्री, मेंस और इंटरव्यू की कसौटी को पार कर सिर्फ 270 परीक्षार्थी ही इस परीक्षा में सफल हो पाते हैं।

कोई भी पार्टी में नहीं हुए शामिल, समय पढ़ाई को दिया

आकर्षण अविनाश ने बताया कि वर्ष  2020 से वो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की इस परीक्षा की तैयारी में लगे हुए थे। एक मित्र ने इस परीक्षा के बारे में बताया था। इंडिया के सबसे बड़े बैंक में सुनहरा  पद की नौकरी थी, इसे हासिल करने के मिशन पर आकर्षण भी लगे रहे। उन्होंने बताया कि करीब दो साल तक इस परीक्षा की तैयारी के कारण सोशल मीडिया (सोशल मीडिया) की तरफ देखा तक नहीं। वहीं मित्रों से भी भेंट नहीं हुई और न ही घर परिवार की किसी पार्टी में शामिल हुए। आकर्षण ने परीक्षा की तैयारी प्राइवेट फर्म में अपनी नौकरी के साथ की।

CG: ससुर को बनाया पति, पेंशन पाने की लालच में बना आरोपी…. कोर्ट ने सुनाई 4 वर्ष की सजा, 3 लाख अर्थदंड

आकर्षण ने बताया कि रात समय के या दिन में जब भी समय मिलता था पुस्तक निकालकर नोट्स बनाने और पुराने सवालों को हल करने की प्रैक्टिस (Practice) में लगे रहते थे। इससे पहले रायपुर NIT से सिविल इंजीनियरिंग और फिर IIM रायपुर से MBA पूरा किया।

रायपुर के ही RBI दफ्तर में वर्चुअल मीट (virtual interview) में इंटरव्यू लिया गया। आकर्षण से RBI के इंटरव्यू पैनल ने वर्ल्ड करंसी और इंजीनियरिंग फील्ड (engineering field) में होने की वजह से इंजीनियरिंग से जुड़े सवाल किए गए। इंटरव्यू में जापान और अमेरिकन करंसी के बारे में पूछा गया, ये भी पूछा गया कि 3 डी प्रिंटिंग से सिविल इंजीनियरिंग इंडस्ट्री (engineering industry) में किस तरह के बदलाव आएंगे। स्टार्ट अप फंडिंग से जुड़े सवाल भी किए गए। आकर्षण ने बताया कि ये सारे सवाल मेरे स्टडी एरिया से जुड़े थे तो ज्यादा मुश्किल नहीं हुई।