CG: ठगबाज ‘ड्रीम गर्ल’ पकड़ाया: मैरिज ब्यूरो का एड देकर फांसता था… फिर खुद ही युवती बनकर करता था बात रायगढ़ पुलिस की कार्रवाई

0
51
webmorcha.com
CG: ठगबाज

 

रायगढ़। CG: ठगबाज ‘ड्रीम गर्ल’ पकड़ाया: मैरिज ब्यूरो का एड देकर फांसता था… फिर खुद ही युवती बनकर करता था बात रायगढ़ पुलिस की कार्रवाई। एक शातिर ठगबाज ने बीते 3 वर्ष में पूरे देश के विभिन्न स्थानों में पहुंचकर कई लोगों को ठगा।

विवाह का झांसा देकर लोगों को ठगने वाले इस शातिर को रायगढ़ Police ने बिलासपुर से गिरफ्तार किया है। ये पहले अखबार में विवाह का एड देता। जब लोग उसमें दिए नंबर पर कॉल करते तो युवती की आवाज में बातें कर उन्हें फंसाता और खाते में रुपए ट्रांसफर करा लेता। गुरुग्राम का एक युवक जब ठगी का शिकार हुआ तो मामला खुला। उसने Police मुख्यालय में मामले की शिकायत की थी। जिसके बाद रायगढ़ पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया।

लंबे समय बाद सोना में उछाल, जानिए अब कितना पहुंच गया है रेट

जानकारी के अनुसार, गुरुग्राम निवासी एक युवक ने छत्तीसगढ़ PHQ में शिकायत दर्ज की। वर्ष 2019 में उसने अखबार में मैरिज ब्यूरो का एक एड देखा। उसमें दिए गए नंबर पर कॉल किया तो किसी भावना नाम की महिला से बात हुई। बताया कि वह पसंद का जीवनसाथी उपलब्ध करा देगी। इसके बाद किसी करुणा दुबे के बारे में बताया कि वह विधवा है और नौकरी करती है। रजिस्ट्रेशन फीस (registration fee) के नाम पर 2000 रुपए खाते में जमा कराए। इसके बाद आरोपी ने करुणा दुबे से उसका संपर्क करा दिया।

करुणा से संपर्क हुआ तो बहाना बनाकर लेती रही पैसे

करुणा दुबे ने युवक को बताया कि उसके बच्चे नहीं हैं। रोज कॉल करती और जल्द विवाह कर लेने की बात कहती। इस बीच किसी न किसी बहाने रुपए मांगती रही। उसकी बातों में आकर युवक ने तीन बार में 40 हजार रुपए खाते में जमा किए। एक बार महिला ने बहन और भांजी का एक्सीडेंट (accident) होने व उपचार के नाम पर 3 लाख रुपए मांगे। युवक ने रुपयों की व्यवस्था नहीं होने की बात कही तो महिला ने मोबाइल स्विच ऑफ कर बात करना बंद कर दिया।

बैंक एकाउंट से आरोपी तक पहुंची Police

Police ने बैंक खाते के जरिए आरोपी के बारे में जानकारी जुटाई तो पता चला कि किसी जीतू महानंद के नाम पर है। वह मूल रूप से ओडिशा (Odisha) के बलांगीर का रहने वाला है और बिलासपुर के तेलीपारा में रहता है। इस पर Police ने दबिश देकर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। उसे बुधवार को Police रायगढ़ लेकर पहुंची। पूछताछ में पता चला कि आरोपी पहले रायगढ़ में मैरिज ब्यूरो संचालित कर लोगों से धोखाधड़ी करता था। फिर बिलासपुर चला गया और वहां भी ऐसा ही ठगी का धंधा करने लगा। इस बार उसने लड़की बनकर वैसी ही आवाज में बात करने का तरीका अपनाया। उसने बताया कि बहुत प्रैक्टिस कर उसने लड़की की आवाज निकालना सीखा। इसमें उसने यूट्यूब, इंटरनेट की मदद भी ली।

युवतियों की फोटो दिखाकर खुद महिला बन बात करता

पूछताछ में आरोपी जीतू ने पुलिस को बताया कि lockdown के बाद से ऑफिस लंबे समय से बंद था। इसके कारण वह बिलासपुर चला गया। रायगढ़ में रहने के दौरान उसने गुरुग्राम के युवक को शादी के नाम पर झांसा दिया और अपने account में रुपए मंगवाए। वह अज्ञात महिलाओं व लड़कियों की फोटो दिखाता था। फिर खुद ही कभी भावना, करूणा दुबे, सिमरन सिंह और कभी गोपी शर्मा बनकर महिलाओं की आवाज में बात करता। पुलिस ने एक महीने पहले भी ऐसी फर्जी मैट्रिमोनियल साइट संचालक को पकड़ा था।

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123