CG: रिटायर्ड कर्मचारी के खाते से 63 लाख गायब करने वाले ठग धरे गए… बुजुर्ग कर्मचारी के बेटे की कोरोना से मौत के बाद अकाउंट से गायब हुए थे रुपए

0
31
63 लाख
63 लाख

रायपुर। अभनपुर थाना Police ने झारखंड के जामताड़ा से तीन शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है। दो सगे भाइयों के इस गैंग ने छत्तीसगढ़ के रिटायर्ड बिजली कर्मचारी से 63 लाख रुपए ठग लिए थे।  दूसरी लहर में जून में बुजुर्ग के बेटे की कोरोना से मौत हो गई थी। इसके बाद उसका अकाउंट अपडेट करने के नाम पर ये ठग बैंक कर्मचारी बनकर कॉल करते थे और खाते से पैसे निकालते रहे।

छग: रिटायर कर्मचारी के खाते से गायब हुआ 63 लाख, डेढ़ महीने बाद पता चला..अब पुलिस ने किया मामला दर्ज

ऐसे फंसाया था बुजुर्ग को जाल में

ASP तारकेश्वर पटेल ने बताया कि अभनपुर निवासी रिटायर्ड बिजली कर्मी अशोक साहू के मृतक बेटे किशोर स्टेट बैंक अभनपुर में खाता था। 17 जून की शाम अशोक को ठगों ने स्टेट BENK के मैनेजर नाम से फोन किया और कहा कि उनके बेटे का खाता अपडेट करना होगा। उन्होंने लेनदेन किया है, उसे पासबुक में दर्ज करना होगा। उनके बेटे को BENK की ओर से पैसा दिया जाएगा। पैसा उनके खाते में आएगा। अशोक उनकी बातों में आ गए।

उसके बाद उन्होंने ठगों को अपने खाते की जानकारी दे दी। इसके बाद ये सिलसिला चल निकला। ठग उन्हें फोन लगाकर उनसे मोबाइल पर आया ओटीपी पूछते और उनके खाते से पैसे निकाल रहे। इस बीच, अशोक खुद भी जुलाई में कोरोना पॉजिटिव हो गए। इसी आपाधापी में वह अपने BENK अकाउंट पर नजर नहीं रख पाए। धोखाधड़ी का तब पता चला जब वह 9 अगस्त को बैंक गए। उन्होंने कुछ रुपए निकाले और पासबुक अपडेट कराया। खाते में 63 लाख रुपए कम थे। वह सकते में आ गए और बैंक मैनेजर से मुलाकात की। ट्रांजेक्शन की जानकारी निकलवाई। फिर अभनपुर थाने पहुंचकर केस दर्ज कराया।

ऐसे आए पकड़ में ठग

शिकायत के बाद Police  समझ चुकी थी कि इस कांड के पीछे जामताड़ा में बैठे ठगों का हाथ हो सकता है। ऐसी ऑनलाइन ठगी वहीं के लोग करते हैं। Police ने वो फोन नंबर लिए, जिनसे ठगों ने कॉल किए थे। फिर जांच-पड़ताल में पता चला कि बुजुर्ग के अकाउंट से रकम जिन खातों में डाली गई थी, उनका कनेक्शन झारखंड से ही है। फिर क्या था Raipur की एक टीम झारखंड के लिए रवाना हुई।

वहां फोन नंबर्स और बैंक से मिली डिटेल के जरिए पुलिस ने सबसे पहले फूलचंद दास को दबोच लिया। फिर उसका भाई और रैकेट का एक और सदस्य पकड़े गए। Police  इन ठगों से जुड़े 10 से अधिक बैंक खातों को सीज कराया है। कुछ और खातों को सीज करने की प्रक्रिया जारी है। इनके पास से पुलिस को 30 हजार रुपए 5 मोबाइल फोन मिले हैं। इन ठगों ने कई फर्जी नामों से बैंक में खाते खुलवा रखे थे।