ज्योतिष/धर्म/व्रत/त्येाहारमेरा गांव मेरा शहरलेख-आलेख

Chaanaky neeti: आचार्य चाणक्य: इन पांच लोगों का भूलकर भी ना करें भरोसा, हो सकता है मुश्किल

चार्य चाणक्य की नीतियों को अपना पाना मुश्किल होता है लेकिन जिसने भी अपनाया वह सफलता हासिल करता है। एक श्लोक के जरिए चाणक्य ने बताया कि किन लोगों को ऊपर विश्वास नहीं करना चाहिए। चाणक्य (Chaanaky) का कहना है कि इन लोगों पर विश्वास करने से जीवन पर संकट आ सकता है।

आचार्य चाणक्य (Chaanaky) ने नीति शास्त्र में जीवन के कई पहलुओं का वर्णन किया है। नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्य (Chaanaky) ने धर्म, ज्ञान, तरक्की, बिजनेस, नौकरी, विवाह, मित्रता और दुश्मनी आदि से जुड़ी समस्याओं का हल बताया है। चाणक्य (Chaanaky) की नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं। कहा जाता है कि आचार्य चाणक्य की नीतियों को अपना पाना मुश्किल होता है लेकिन जिसने भी अपनाया वह सफलता हासिल करता है। एक श्लोक के जरिए चाणक्य ने बताया कि किन लोगों को ऊपर विश्वास नहीं करना चाहिए। चाणक्य (Chaanaky) का कहना है कि इन लोगों पर विश्वास करने से जीवन पर संकट आ सकता है।

  • जिनके पास अस्त्र हो- आचार्य चाणक्य (Chaanaky) कहते हैं कि जिसके पास अस्त्र-शस्त्र हो, ऐसे व्यक्ति पर कभी विश्वास नहीं करना चाहिए। चाणक्य का मानना है कि वह समय आने पर क्रोधवश आपका अहित कर सकता है। इसलिए ऐसे लोगों से हमेशा सर्तक रहना चाहिए।
  • दुष्ट आचरण वाली स्त्री- चाणक्य (Chaanaky) कहते हैं कि दुष्ट आचरण वाली स्त्री पर कभी विश्वास नहीं करना चाहिए। नीति शास्त्र के अनुसार, ऐसी स्त्रियां समय आने पर अहित कर सकती हैं। जिसके कारण जीवन तक मुश्किल में पड़ सकता है।
  • नाखून और सींग वाले पशु- नीति शास्त्र के अनुसार, तेज नाखून और सींग वाले पशुओं पर कभी विश्वास नहीं करना चाहिए। चाणक्य (Chaanaky) कहते हैं कि ऐसे पशु कब हमला कर दें, इस पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। इसलिए ऐसे पशुओं से हमेशा बचकर रहना चाहिए।

चाणक्य नीति: क्या आप परेशान हैं… इस लेख को पढ़ें मुश्किलें होगी आसान

  • वेग के साथ बहती नदी पर- चाणक्य (Chaanaky) कहते हैं कि नदी पार करते समय गहराई और वेग का अंदाजा लगाना मुश्किल होता है। इसलिए कभी नदी में इन बातों का पता लगाए बिना कभी नहीं उतरना चाहिए। वरना आपके प्राण संकट में फंस सकते हैं।
  • राज घराने या ठाठ-बाठ दिखाने वाले लोगों पर- चाणक्य (Chaanaky) कहते हैं कि राज घराने के लोगों से न ही अधिक मित्रता करनी चाहिए और न ही दुश्मनी। ऐसे लोग समय आने पर अपनी शक्ति दिखाते हुए आपका अहित कर सकते हैं। इसलिए ऐसे लोगों पर विश्वास नहीं करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button