चाणक्य ने कहा था अगर इन 4 बातों का नहीं रखेंगे ध्यान तो धनवान भी हो जाएंगे गरीब

नई दिल्ली। हर कोई चाहता है कि खुद और परिवार खुशहाल हो सके लिए धन कमाने की हर कोशिश करता है। आचार्य चाणक्य की लिखि हर वह बात जो जीवन में एक सूत्र की तरह काम करता है। आइए जानते हैं वह चार बाते जिसमें उन्होंने ने जीवन में जीने के लिए अनमोल बात बताई है।

  1. चाणक्य अपने नीति के अनुसार धन वाले व्यक्ति को गंभीर स्वभाव का होना चाहिए. आचार्य के अनुसार धनवान को पैसा तिजोरी में नहीं रखना चाहिए बल्कि उसे सही जगह पर उपयोग करना चाहिए. जो लोग पैसे को तिजोरी में भरकर रखते हैं उनके पास अधिक समय तक पैसा नहीं रूकता और धीरे धीरे खत्म हो जाता है. वहीं व्यापार में लगाने से इसमें वृद्धि होती रहती है.

यहां पढ़ें :

चाणक्य ने कहा था जीवन की ऐसी 4 बातें जो हमेशा गुप्त रखनी चाहिए

2. चाणक्य नीति के अनुसार घर में या बाहर पूजा के दौरान चंदन घिसने वाले पत्थर से भगवान को चंदन नहीं लगाना चाहिए. चाणक्य कहते हैं कि देवराज इंद्र भी अन्य देवताओं को ऐसे चंदन लगाएं तो उनका धन भी खत्म हो जाता है.

  1. चाणक्य के अनुसार अधर्म के मार्ग पर चलने वाले इंसान के पास पैसा अधिक दिनों तक नहीं रुकता. अधर्मी लोगों के पास खूब पैसा आने लग जाए तो समझिए उनकी बर्बादी निश्चित है. ऐसे में व्यक्ति को धर्म के मार्ग पर चलते हुए कर्म करने चाहिए.

  2. चाणक्य नीति में कहा गया है कि खुद से अधिक बलवान व्यक्ति से शत्रु्ता मोल लेने वाले व्यक्ति की उम्र कम हो जाती है. ऐसे व्यक्ति के पास लक्ष्मी भी नहीं ठहरती है. बुद्धिमान व्यक्ति वही कहलाता है जो खुद से ज्यादा बलवान व्यक्ति से शत्रुता नहीं रखता बल्कि उसे दोस्त बनाकर रखता है.

 

loading…


हमसे जुड़िए…

https://twitter.com/home

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500, 7804033123

Leave a Comment