Web Morchaएजुकेशन/हेल्थ/रोमांसज्योतिष/धर्म/व्रत/त्येाहारदेश/विदेशमेरा गांव मेरा शहरलेख-आलेख

Chanakya Niti: इस तरह सागदगीपूर्ण रहकर लिया जा सकता है जिंदगी का आनंद

चाणक्य (Chanakya) के अनुसार, संसार में कुछ ऐसे मनुष्य हैं जो हमेशा स्वर्ग (Swarg) में मिलने वाले आनंद की कल्पना करते रहते हैं और इस संसार का असली लुफ्त उठाने से वंचित रह जाते हैं.

नई दिल्ली। महान विद्वान चाणक्य (Chanakya) अर्थशास्त्र, राजनीतिक शास्त्र और समाज शास्त्र की गहरी परख थी. चाणक्य ने अपनी जिंदगी के सभी अनुभवों को मानव कल्याण की भलाई के लिए चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में विस्तार से लिपिबद्ध किया है। चाणक्य के मुताबिक, जो मनुष्य चाणक्य नीति का अनुसरण कर जीवन यापन करता है उसे कभी कष्ट झेलने नहीं पड़ते हैं.

धरती पर रहकर उठाएं जिंदगी का आनंद

चाणक्य (Chanakya) के अनुसार, संसार में कुछ ऐसे मनुष्य हैं जो हमेशा स्वर्ग (Swarg) में मिलने वाले आनंद की कल्पना करते रहते हैं और इस संसार का असली लुफ्त उठाने से वंचित रह जाते हैं. आज हम आपको चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार, उन लोगों के बारे में बताएंगे जो धरती पर रहकर ही स्वर्ग (Swarg) का आनंद उठा सकते हैं.

जिस मानव की पत्नी और बच्चे हो आज्ञाकारी

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, कुछ मानव धरती पर रहकर ही स्वर्ग (Swarg) के आनंद की कल्पना करते रहते हैं. जिस मनुष्य की पत्नी और बच्चे आज्ञाकारी होते हैं. उस मनुष्य के लिए धरती पर ही स्वर्ग होता है. इसलिए ऐसे मनुष्य को स्वर्ग की आनंद की कामना छोड़कर अपने सुखी जीवन का ही आनंद लेना चाहिए.

विवाह में हो रही अड़चन, तो ये आसान वास्‍तु टिप्स अपनाएं, गुंजेगी शहनाई

मनुष्य में हो सुख रहने की भावना
मनुष्य को संतोष होना बहुत जरूरी होती है, कुछ मनुष्य हर वक्त रुपया, पैसा, धन दौलत में लगे रहते हैं. उनको अपने पास जो कुछ संपत्ति है उससे संतुष्टि नहीं होती है. ऐसे लोगों को स्वर्ग (Swarg) में भी सुकून नहीं मिलता है. चाणक्य (Chanakya) के मुताबिक, जिस मनुष्य में संतोष होता है उसको धरती पर भी स्वर्ग का आनंद प्राप्त होता है.

रोजाना नित्यकर्म से होता है स्वर्ग का एहसास

चाणक्य के मुताबिक, जो मनुष्य नियमित तौर पर साफ मन से भगवान की पूजा (Puja) पाठ करता है. उसे धरती पर ही स्वर्ग (Swarg) का आनंद मिलता है. चाणक्य ने चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में कहा है कि मनुष्य को हमेशा भगवान की पूजा जरूर करनी चाहिए.

https://twitter.com/WebMorcha

 

https://www.facebook.com/webmorcha

 

https://www.instagram.com/webmorcha/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button