ज्योतिष/धर्म/व्रत/त्येाहारदेश/विदेशमेरा गांव मेरा शहरलेख-आलेख

चाणक्य नीति : ऐसे मित्र से बना लें दूरी, नहीं तो जीवन कर देगा बर्बाद

चाणक्य नीति (Chanakya Niti): किसी भी मनुष्य के जिंदगी सच्चे मित्रों का होना एक बड़ी उपलब्धि है। जिस मनुष्य की मित्रता अच्छी होती है, उसका जिंदगी खुशहाल हो जाती है। अच्छे मित्र मनुष्य का किस्मत तक बदल सकता है। आचार्य चाणक्य (Chanakya) का नाम इंडिया के श्रेष्ठ लोगों में शामिल है।

आचार्य चाणक्य (Chanakya)  की नीतियों का पालन करने वाला मनुष्य जीवन में कभी भी असफल नहीं हो सकता है। आचार्य चाणक्य (Chanakya) के मुताबिक,  विश्व में कुछ ऐसे लोग भी हैं, जिनसे कभी भी मित्रता नहीं करनी चाहिए। ऐसे लोगों से मित्रता  करने से मनुष्य का जीवन बर्बाद हो जाता है। ऐसे दोस्त दुश्मन की भॉति होते हैं। आइए जानते हैं किन लोगों से भूलकर भी मित्रता नहीं करनी चाहिए…

लालची दोस्त से न करें मित्रता

आचार्य चाणक्य (Chanakya) के मुताबिक, मनुष्य को लालची लोगों से मित्रता नहीं करनी चाहिए। ऐसे मनुष्य से दूरी बना लेना चाहिए। लालची मनुष्य कभी भी आपका साथ नहीं देगा, हमेशा आपका अहित ही सोचेगा। ऐसे मतलबी लोग होते हैं ये मतलब निकल जाने के बाद आपका साथ छोड़ देते हैं।

खराब समय पर जो साथ न दें

आचार्य चाणक्य (Chanakya) के मुताबिक, सच्चा दोस्त वही होता है जो खराब समय में साथ नहीं देता है। ऐसे मनुष्य से हमेशा दूरी बना लेना चाहिए। जो आपके खराब समय में साथ न दें। आपके अच्छे समय में तो हर कोई आपका साथ देगा लेकिन खराब समय में एक सच्चा मित्रता ही आपका साथ देता है।

इस मछली की उल्टी की कीमत करोड़ों, महाराष्ट पुलिस ने उल्टी के साथ दो लोगों को किया गिरफ्तार

बेकार आदतों वाले लोगों से न करें मित्रता

आचार्य चाणक्य (Chanakya) के मुताबिक, व्यक्ति को हमेशा बेकार आदतों वाले लोगों से दूर रहना चाहिए। ऐसे लोगों से मित्रता करने से जिंदगी बर्बाद हो सकता है। जिंदगी को सफल बनाने के लिए अच्छी और बेहतरीन दोस्ती का होना बेहद जरूरी है।

ऐसे करें सच्चे मित्रता की पहचान

मित्र से भेंट मुलाकात और उनके साथ घुमने-फिरने के बाद जब आप घर वापस लौटते हैं। घर पहुंचने और परिजनों से बातचीत के दौरान लगता है कि उसके पास मुझे जाना ही नहीं था, पूरा समय उसके साथ खराब मुझे उससे कुछ हासिल नही हुआ। इसके अलावा लगता है कि हर बार मेरे बारे में वह सबकुछ जान लेता है, और मुझे बताने कई बातों को वह छूपा लेता है। साथ थे लेकिन ऐसे अवसर भी आया जिसमें छूपाने की कोशिश की।

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123

Related Articles

Back to top button