चाणक्य नीति: ऐसे व्यक्ति खुशहाल होते हैं…नहीं होता कभी धन की संकट.. ऐसे चार गुणों का वर्णन किया जो हर व्यक्ति के भीतर होने चाहिए

0
15
webmorcha.com
चाणक्य (Chanakya Niti)

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने नीति शास्त्र में जीवन से जुड़े कई पहलुओं को सामने रखा है। चाणक्य की नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं। एक श्लोक में चाणक्य (Acharya Chanakya) ने बताया है कि व्यक्ति का आचरण कैसा होना चाहिए। उन्होंने बताया है कि जीवन में क्या गलत और क्या सही है। चाणक्य ने ऐसे चार गुणों का वर्णन किया है जो हर व्यक्ति के अंदर होने चाहिए। कहा जाता है कि इन गुणों वाले लोगों के पास किसी चीज की कमी नहीं रहती है।

  1. चाणक्य (Acharya Chanakya) नीति के अनुसार, मेहनती और अपने काम को ईमानदारी से करने वालों पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है। (Acharya Chanakya) नीति शास्त्र के अनुसार, ऐसे लोग अपने जीवन में सफलता हासिल करते हैं और इन्हें धन का अभाव नहीं होता है।

2.चाणक्य (Acharya Chanakya) नीति कहती है कि इस संसार में जो व्यक्ति ईश्वर में आस्था और धर्म में आस्था रखता है। ऐसे लोगों को पता होता है कि उन्हें अपने कर्मों का फल भुगतना ही पड़ेगा। ये लोग बुरे कामों को करने से बचते हैं। इस तरह के लोग अपने अच्छे कर्मों से मान-सम्मान कमाते हैं।

चाणक्य नीति: मनुष्य को गरीबी के रास्ते पर ले जाती है ये चार बातें… उसकी ये आदतें, धीरे-धीरे कर देती है दरिद्रता

  1. चाणक्य (Acharya Chanakya) कहते हैं कि जो लोग अपने काम से मतलब रखते हैं, बेकार की बातों में समय बर्बाद नहीं करते हैं और वाद-विवाद से दूर रहते हैं। ऐसे लोग जीवन को खुशी-खुशी बिताते हैं। कहते हैं कि इन लोगों का कोई शत्रु नहीं होता है।
  2. चाणक्य (Acharya Chanakya) नीति के अनुसार, जो हर लोग हर परिस्थिति में खुद को ढाल लेते हैं और वर्तमान में जीना पसंद करते हैं। ऐसे लोग परिस्थिति को देखकर अपनी प्लानिंग करते हैं। चाणक्य का मानना है कि इस तरह के लोगों का भविष्य सुरक्षित रहता है।

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123