ज्योतिष/धर्म/व्रत/त्येाहारमेरा गांव मेरा शहरलेख-आलेख

Chanakya Niti: गलत तरीके से अर्जित धन इतने दिन में हो जाता है खाक

Chanakya Niti: चाणक्‍य नीति के अनुसार, हमेशा धन इमानदारी, बुद्धिमानी और मेहनत से ही अर्जित करना चाहिए इसलिए कि गलत तरीके से अर्जित धन एक निश्चित वक्त के बाद खाक हो जाता है....

Chanakya Niti: महान विद्वान और अर्थशास्‍त्री आचार्य चाणक्‍य (Acharya Chanakya) ने धन रुपए को लेकर बहुत काम की बातें बताई हैं. उनकी नीतियां न केवल व्‍यक्ति को धनवान बनने में मदद करती हैं, बल्कि उसके धन को हमेशा सुरक्षित भी रखती हैं. चाणक्‍य नीति कहती है कि यदि व्‍यक्ति खूब धनवान बन भी जाए तो कुछ स्थितियों में उसका धन नष्‍ट हो जाता है.

ऐसा धन हो जाता है नष्‍ट

चाणक्‍य नीति Acharya Chanakya में एक श्‍लोक है, ‘अन्यायोपार्जितं द्रव्यं दश वर्षाणि तिष्ठति. प्राप्ते एकादशे वर्षे समूलं च विनश्यति’. इसका अर्थ है कि मां लक्ष्‍मी चंचल होती हैं. यदि गलत तरीकों से धन अर्जित गया तो मां लक्ष्‍मी नाराज होकर चली जाती हैं. अनैतिक तरीकों से चोरी, धोखे, अन्‍याय, जुआ आदि के जरिए कमाया गया धन हमेशा साथ नहीं रहता है.

सुपर संडे जानिए आज किनके लिए लक्की साबित होगा समय, पढ़ें राशिफल

इतने दिन में हो जाता है नष्‍ट

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) अपने इस श्‍लोक में कहते हैं कि ऐसे गलत तरीकों से कमाया गया पैसा बमुश्किल 10 साल तक ही रहता है. इसके बाद 11वें साल से ही ऐसा पैसा धीरे-धीरे नष्ट होने लगता है. इसलिए मनुष्य को कभी भी अनैतिक तरीके से धन नहीं कमाना चाहिए क्‍योंकि उसे बुरे कर्मों का फल भी झेलना पड़ता है और कुछ वक्त बाद ऐसे धन नष्‍ट भी हो जाता है. फिर चाहे कारण कोई दुर्घटना, बीमारी, नुकसान या अन्‍य कारण हो.  बेहतर होगा कि ईमानदारी से धन अर्जित कराएं और उसका एक हिस्‍सा दान में दें. इससे आपके घर में हमेशा धन-धान्य रहेगी और आप दिन-दूनी रात-चौगुनी की ओर बढ़ेंगे।

https://www.facebook.com/webmorcha

 

https://www.instagram.com/webmorcha/

Related Articles

Back to top button