Friday, January 22, 2021
Home Web Morcha चाणक्य नीति: इन चार आदतों से रहे दूर, जीवन की संकट हो...

चाणक्य नीति: इन चार आदतों से रहे दूर, जीवन की संकट हो जाएगी दूर

मनुष्य को सुखी जीवन जीने के लिए धन की आवश्यकता बेहद जरूरी है, लेकिन मनुष्य की कुछ गलतियों के कारण मां लक्ष्मी उससे नाराज हो जाती हैं. मां लक्ष्मी के नाराज होने से इंसान पाई-पाई को भी लमोहताज हो सकता है. चाणक्य (Chanakya) ने चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में कुछ ऐसे ही कामों के बारे में बताया है, जो मनुष्य को कभी नहीं करने चाहिए.
आचार्य चाणक्य (Chanakya) महान विद्वान और कुशल अर्थशास्त्री थे. मनुष्य को धन कैसे प्राप्त करना चाहिए, इसके बारे में चाणक्य ने चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में विस्तार से वर्णन किया हुआ है. चाणक्य के अनुसार, मनुष्य को कुछ काम गलती से भी नहीं करने चाहिए. दरअसल, कुछ कामों को करने से मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) नाराज हो जाती हैं और घर में कंगाली छा जाती है. जानिए मनुष्य को कौन से काम कभी नहीं करने चाहिए.
Chanakya Niti: चाणक्य नीति: समाज की सच्चाई को जानना है तो, इस तीन जगहों पर जरूर जाएं

दोस्तों और शुभचिंतकों का साथ न छोड़ें

चाणक्य नीति के मुताबिक, कभी भी अपने दोस्तों और शुभचिंतकों का साथ नहीं छोड़ना चाहिए. जो लोग हमेशा अपने दोस्तों को साथ लेकर चलते हैं, मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) उनसे हमेशा प्रसन्न रहती हैं. इससे घर में धन की कभी कमी नहीं रहती है. वहीं, जो लोग अपने दोस्तों और शुभचिंतको का साथ छोड़ देते हैं, उन पर मां लक्ष्मी की कृपा रुक जाती है. इसके बाद वे परेशान हालात में जीने को विवश हो जाते हैं.

वाणी में कठोरता न लाएं

चाणक्य (Chanakya) के अनुसार, जिन लोगों की वाणी में मधुरता नहीं होती है, उन पर मां लक्ष्मी की कृपा ज्यादा दिनों तक नहीं बनी रहती है. इसलिए हमेशा हर किसी से मधुरता से बात करें. मधुर बोलने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-समृद्धि और धन=दौलत बनी रहती है.
चाणक्य नीति: कुछ बोलने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो जाएंगे हंसी का पात्र

घर में लड़ाई झगड़ा न करें

चाणक्य के मुताबिक, मां लक्ष्मी उस घर में वास नहीं करती हैं, जहां पर लोग आपस में लड़ते रहते हैं. इसलिए घर में कभी भी लड़ाई-झगड़ा न करें और आपस में प्रेम से रहें.
घर में मांस-मदिरा का न करें सेवन
चाणक्य ने चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में साफतौर पर लिखा है कि जो लोग घर में मांस-मदिरा का सेवन करते हैं, उस घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है. साथ ही ऐसे घर से मां लक्ष्मी की कृपा दृष्टि हट जाती है. इसके बाद घर में धन से जुड़ी समस्याएं आने लगती हैं.
चाणक्य नीति: ये 6 आदतों से रहें अलर्ट, नहीं तो जीवन में आ सकती है दरिद्रता
 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments